कानपुर में पुलिसवालों को कल से मिलेगा साप्ताहिक अवकाश

कानपुर में पुलिसवालों को कल से मिलेगा साप्ताहिक अवकाशgaonconnection

कानपुर (भाषा)। कानपुर के एक थाने के पुलिसकर्मियों को कल एक जून से साप्ताहिक अवकाश मिलने लगेगा। प्रदेश सरकार के निर्देश पर शुरु की गयी इस योजना के पायलट प्रोजेक्ट के तहत इसे अभी केवल एक पुलिस स्टेशन में लागू किया जा रहा है। प्रोजेक्ट सफल होने पर इसे शहर के सभी पुलिस स्टेशनों में शुरुआत कर दी जाएगी।

पुलिस की चौबीसो घंटे की डयूटी और साप्ताहिक अवकाश नहीं मिलने से पुलिसकर्मियों को मानसिक एवं शारीरिक तनाव के साथ कार्यक्षमता भी कमजोर होती है। इसे देखते हुये पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देने की योजना शुर की जा रही है। वैसे दो साल पहले कुछ दिनों के लिये पुलिसवालों को साप्ताहिक अवकाश देना शुरु किया गया था, लेकिन काम प्रभावित होता देखकर जल्द की इसे बंद कर दिया गया।

कानपुर पुलिस के एसएसपी शलभ माथुर ने बताया कि शासन के आदेश पर साप्ताहिक अवकाश देने की व्यवस्था फिर से शुरु की जा रही है। यह योजना कल एक जून से शहर के महाराजपुर पुलिस स्टेशन में लागू की जाएगी। इस परियोजना के तहत थाने के कुल स्टाफ को सात दिनो में बांटकर नाम के पहले अक्षर के आधार पर छुटटी तय की जाएगी। लेकिन इन सभी को अपने मोबाइल आन रखने पड़ेंगे ताकि किसी आपात स्थिति में उन्हें पुलिस स्टेशन में बुलाया जा सके। एसएसपी माथुर के अनुसार इस पायलट प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी ट्रेनी आईपीएस विक्रांत वीर को सौंपी गयी है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top