कारोबार सुगमता में तेजी से आगे बढ़ेगा भारत: अरण जेटली

कारोबार सुगमता में तेजी से आगे बढ़ेगा भारत: अरण जेटलीgaonconnection

तोक्यो (भाषा)। वित्त मंत्री अरण जेटली ने कहा कि सरकार ने कारोबार को सुगम बनाने के लिए कई सुधारों को आगे बढ़ाया है,इस लिहाज से अगले एक-दो साल में भारत कारोबार सुगमता की रैंकिंग में तेजी से आगे बढे़गा।

विश्व बैंक की कारोबार सुगमता रपट में 189 देशों में कारोबार सुगमता के लिहाज से भारत का 130वां स्थान रहा है। इस सूची में सिंगापुर सबसे उपर है,जहां कारोबार करना सबसे आसान है।हालांकि, भारत चार पायदान ऊपर चढा़ है, लेकिन यह चीन के मुकाबले काफी पीछे है जो 84वें स्थान पर है।

इंस्टीच्यूट ऑफ इंटरनैशनल इकोनोमिक स्टडीज द्वारा आयोजित सम्मेलन में जेटली ने कहा, ‘‘भारत ने कारोबार सुगमता बढाने के लिए कई पहलें की हैं और मुझे कोई संदेह नहीं है कि अगले एक-दो साल में हम कारोबार सुगमता रैंकिंग में तेजी से आगे बढेंगे।'' जेटली निवेशकों को आकर्षित करने के लिए छह दिन की जापान यात्रा पर हैं।उन्होंने कहा कि भारत की कराधान प्रणाली में कुछ और सुधार की जरुरत है।

उन्होंने कहा, ‘‘जहां तक प्रत्यक्ष कर प्रणाली का सवाल है इसमें प्रमुख सुधार की प्रक्रिया चल रही है. काम आगे बढ रहा है क्योंकि सभी तरह की रियायतों को धीरे धीरे समाप्त किया जाना है और कार्पोरट कर को घटाकर 25 प्रतिशत पर लाया जायेगा जो कि फिलहाल 30 प्रतिशत पर है।'' 

वित्त मंत्री ने निवेशकों को भरोसा दिलाया कि भारत में निवेश करने वाले निवेशकों को पिछली तिथि से कर की स्थिति से दो-चार नहीं होना पडेगा। कर मामलों में किसी भी तरह की अनिश्चितता या अचानक बदलाव अब नहीं होगा, इसे दूर किया जा रहा है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top