उत्तर प्रदेश में नकली खाद के खिलाफ अभियान शुरू, 13 को जेल भेजा

उत्तर प्रदेश में नकली खाद के खिलाफ अभियान शुरू, 13 को जेल भेजाफोटो: इंटरनेट

लखनऊ। रासायनिक उर्वरक के नाम पर किसानों को मिलावटी खाद बेचने वाले मिलावाटखोरों के खिलाफ उत्तर प्रदश कृषि विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है। प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही के निर्देश पर नकली खाद बेचने वाले 13 लोगों को जेल भेजने के साथ ही 135 उर्वरक व्यवसाइयों के लाईसेंस निरस्त किए गए हैं। कृषि विभाग की टीम ने 21849 जगहों पर छापे डालकर 4314 उर्वरक नमूने लिए हैं, जिनकी जांच चल रही है।

तब शुरू किया गया अभियान

दो दिन पहले सीतापुर में मिलावटी उर्वरक तैयार करने की शिकायत मिलने पर कृषि विभाग हरकत में आया है, इसके बाद जिला कृषि अधिकारियों के नेतृत्व में प्रदेश भर में नकली और अवैध रूप से खाद बेच रहे लोगों के खिलाफ अभियान शुरू हुआ।

यह भी पढ़ें: नकली खाद, घटतौली व सरकारी दफ्तरों का फेरा

इनके खिलाफ एफआईआर दर्ज

इस अभियान में आगरा में हरीश कुमार, बाराबंकी में दिब्यांशू गुप्ता, बलिया में अखिलेश गुप्ता, सीतापुर में संतोष कुमार, बृजमोहन, रामखिलावन और रामचन्द्र नामक व्यक्ति जो उवर्रक व्वसायी हैं, उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें: कानपुर: कूड़े से बनाई गई जैविक खाद किसानों को मिलेगी सस्ते दाम में

कृषि मंत्री ने अधिकारियों को दिए निर्देश

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि नकली खाद बेचने वालों के खिलाफ लगातार अभिायन चलाकर ऐसे व्यवसायी या गोदाम संचालक जो नकली खाद के धंधे में लिप्त हैं, उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी कालाबाजारी, स्मग्लिंग और खाद का अवैध भंडार करने वालों को बक्शा नहीं जाएगा। प्रत्येक दिन छापे की कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

रबी फसलों की बुआई का काम तेज

कृषि विभाग की रिपोर्ट के अनुसार रबी फसलों की बुआई का कार्य तेजी से शुरू हो चुका है। बुआई के समय किसानों को बीज, उर्वरक और कृषि रसायन की कमी न हो इसके लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया जा चुका है।

यह भी पढ़ें: गाजर घास से बना सकते हैं बेहतर जैविक खाद, ये अपनाएं तरीके

यह भी पढ़ें: हरी खाद के इस्तेमाल से अच्छे उत्पादन के साथ आएगी लागत में कमी

यह भी पढ़ें: वीडियो : एक साधारण किसान ने जैविक खाद से खड़ा किया लाखों का कारोबार, दूसरों के लिए बने मिसाल

Share it
Top