धान के समर्थन मूल्य पर 15 रुपए बोनस देगी योगी सरकार

Shrinkhala PandeyShrinkhala Pandey   17 Aug 2017 5:27 PM GMT

धान के समर्थन मूल्य पर 15 रुपए बोनस देगी योगी सरकारलखनऊ में ऋण मोचन योजना में किसानों को संबोधित करते सीएम योगी आदित्यनाथ।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को लखनऊ में ऋण मोचन योजना में किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों को उनकी उपज का सही लाभ मिलना जरूरी है। इसके लिए मुख्यमंत्री धान के समर्थन मूल्य पर 15 रुपए का बोनस देगी।

लखनऊ के स्मृति उपवन में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के साथ ही सीएम योगी ने इस योजना की शुरुआत की. इस दौरान उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य, उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, सुरेश खन्ना, स्वाति सिंह, अनुपमा जायसवाल समेत मंत्रिमंडल के कई सदस्य भी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें: धान खरीद में बिचौलियों पर रोक लगाने के लिए जिला खरीद अधिकारी की होगी नियुक्ति

मंत्रिमंडल ने 2016-17 खरीफ सत्र के लिए दालों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में भी उल्लेखनीय बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है। सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों से धान खरीदती है। इससे पिछले साल खरीफ (गर्मियों) सत्र में सामान्य किस्म के धान का एमएसपी 1,410 रुपए और ए-ग्रेड के धान के लिए 1,450 रुपए प्रति क्विंटल तय किया था। सरकार ने धान का एमएसपी आंशिक तौर पर बढ़ाया है क्योंकि देश में फिलहाल पर्याप्त भंडार है और मूल्य वृद्धि में उत्पादन लागत शामिल है।

धान की खरीद

ये भी पढ़ें: कर्जमाफी योजना : यहां पढ़िए, मुख्यमंत्री योगी के भाषण की 10 बड़ी बातें

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top