हरियाणा में 84 लाख टन से अधिक गेहूं की खरीद

हरियाणा में 84 लाख टन से अधिक गेहूं की खरीदफोटो: गाँव कनेक्शन

चंडीगढ़ । हरियाणा में चालू रबी विपणन सत्र के दौरान 84 लाख टन से अधिक गेहूं की खरीद की गई। यह पिछले साल के 74.25 लाख टन से अधिक है।

हरियाणा खाद्य, नागरिक आपूर्ति विभाग के प्रवक्ता ने कहा, “हरियाणा में गेहूं की खरीद पिछले साल के मुकाबले अधिक हो चुकी है। राज्य सरकार की एजेंसियों ने पिछले साल 74.25 लाख टन खरीद की थी जिसके मुकाबले इस बार कुल 84.39 लाख टन गेहूं खरीद हुई है।" राज्य सरकार की खरीद एजेंसियों ने 84.39 लाख टन से अधिक गेहूं की खरीद की है, जबकि व्यापारियों ने मात्र 884 टन गेहूं ही खरीदा है।

एजेंसियों द्वारा गेहूं खरीद का विवरण देते हुए उन्होंने कहा, “हरियाणा राज्य सहकारी आपूर्ति और विपणन संघ (एचएएफईडी) ने 33.77 लाख टन गेहूं खरीदा है, जबकि खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग ने 25.33 लाख टन की खरीद की है।“

उन्होंने कहा, “केंद्र सरकार की खरीद एजेंसी भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) ने 10.32 लाख टन गेहूं खरीदी है, जबकि हरियाणा वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन ने 14.95 लाख टन गेहूं खरीदी की है। प्रवक्ता ने कहा कि जिला सिरसा की मंडियों में गेहूं की सबसे अधिक आवक हुई, जहां 11.56 लाख टन खरीद की गई। इसके बाद जिला करनाल में 8.99 लाख टन गेहूं की आवक हुई है।

(एजेंसी)

ये भी पढ़ें- जैविक खेती कर रहे किसानों के लिए अच्छी खबर

हल्दी की इस नई किस्म से पूरे साल किसान कर सकते हैं हल्दी की खेती

किसानों की मदद करेगा ये उपकरण, फसल को नुकसान पहुंचाए बिना करेगा खरपतवार का खात्मा

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top