बाराबंकी : रबी गोष्ठी में किसानों को दी गई उन्नत तरीके से खेती करने की जानकारी

बाराबंकी : रबी गोष्ठी में किसानों को दी गई उन्नत तरीके से खेती करने की जानकारीकिसानों को जानकारी देते विशेषज्ञ।

टांडपुर (बाराबंकी)। किसानों को रबी सीजन में खेती की बेहतर तकनीक और बीज की उन्नत किस्मों की जानकारी देने के लिए कृषि विभाग प्रदेशभर में रबी गोष्ठियों का आयोजन करवा रहा है। बाराबंकी जिले के सूरतगंज ब्लॉक के टांडपुर गांव में रबी सीजन में गेहूं समेत दूसरी फसलों की बुवाई कैसे करें, इसके लिए गांव कनेक्शन के सहयोग से किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया।

गोष्ठी को संबोधित करते सिद्धार्थ मिश्रा।

ये भी पढ़ें : दूध न देने वाली गायों को बेकार न समझें, इनसे भी कर सकते हैं अच्छी कमाई

बाराबंकी जिला मुख्यालय मे 38 किलोमीटर उत्तर दिशा के टांड़पुर तुरकौली में कृषि विभाग द्वारा आत्मा योजनान्तर्गत रबी उत्पादकता गोष्ठी में सैकड़ों किसान शामिल हुए। कार्यक्रम में विकास खंड सूरतगंज के राजकीय बीज भण्डार प्रभारी सिद्धार्थ मिश्र ने किसानों को कृषि की उन्नत तकनीक, बीज भंडार पर उपलब्ध बीजों व प्रजातियों के विषय में बताया। पादप रक्षा विशेषज्ञ वीरेंद्र कुमार ने रबी फसलों में लगने वाले रोगों व कीटों के जैविक नियंत्रण की जानकारी दी। उन्होंने बताया कैसे किसान आलू और दूसरी फसलों के लक्षण देखकर रोगों की पहचान करें और फिर संबंधित कृषि वैज्ञानिक से बात कर तुरंत उसका निदान कराएं।

ये भी पढ़ें: किसान का दर्द: स्क्रू बनाने वाले तक को उसका मुनाफा पता होता है, किसानों की फसल का नहीं

कार्यक्रम के दौरान ग्राम प्रधान तुरकौली, सन्तोष कुमार सिंह, राम सांवले शुक्ला, अभयराज सिंह, पंकज सिंह, बल्लू सिंह, शैलेन्द्र शुक्ला, कुन्नी यादव समेत दर्जनों किसान उपस्थित रहे। कृषकों को कृषि साहित्य और लंच पैक भी वितरित किये गए।

गोष्ठी में शामिल किसान।

Share it
Top