एमएसपी से कम दाम पर बिक रही सरसों 

एमएसपी से कम दाम पर बिक रही सरसों प्रदेश में मौजूदा समय में सरसों की खरीद जारी है।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

बाराबंकी। प्रदेश में मौजूदा समय में सरसों की खरीद जारी है। सरकार ने इस वर्ष सरसों की खेती कर रहे किसानों को फसल का अच्छा दाम दिलवाने के लिए पिछले वर्ष के न्यूनतम समर्थन मूल्य 3,300 को बढ़ाकर इस वर्ष 3,600 रुपए प्रति कुंतल कर दिया है, लेकिन इसके बावजूद जागरुकता की कमी के कारण किसान एमएसपी से कम दाम पर सरसों बेच रहे हैं।

बाराबंकी जिले के टिकैतगंज कस्बे के निवासी किसान मोतीलाल साहू ( 30 वर्ष) 14 बीघा खेत में सरसों की खेती करते हैं। कटाई पूरी होने के बाद मोतीलाल अब अपनी फसल बेचने की तैयारी कर रहे हैं। गाँव में सरसों की बिक्री के बारे में मोतीलाल ने बताया, “इस बार 12 कुंतल सरसों हुई है। हम हर साल गाँव की बाज़ार में सरसों बेचते हैं, पिछले साल 3,000 रुपए कुंतल रेट पर सरसों बेची थी। इस समय बाज़ार में 3,400 रुपए कुंतल सरसों बिक रही है।’’

खेती किसानी से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

इस वर्ष सरकार ने सरसों की खेती कर रहे किसानों को राहत देते हुए एक महीने पहले सरसों का समर्थन मूल्य 3,600 रुपए के साथ-साथ 100 रुपए अतिरिक्त बोनस राशि देने का निर्णय लिया है। लेकिन सरकार के समर्थन मूल्य की जानकारी न होने के कारण किसानों को सरसों सस्ते दामों पर बेचनी पड़ रही हैं।

बाराबंकी जिले के मोहसंड क्षेत्र के किसान मो. आसिम के पास 45 बीघे खेत है, जिसमें 33 बीघे में धान और 12 बीघे खेत में वो सरसों की खेती करते हैं। सरसों की कटाई पूरी करके हाल ही में उन्होंने 10 कुंतल सरसों गाँव के पास के ही गल्ला व्यापारी को बेची है। आसिम ने बताया, “हमारे गाँव में अधिकतर किसान सरसों की खेती करते हैं। इस बार सरसों 3,500 रुपए कुंतल रेट पर बिकी है।’’

कृषि विभाग ने रबी सीजन की बुवाई के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, उत्तरप्रदेश में 780.722 हजार हेक्टेयर में सरसों की बुवाई हो चुकी है,जबकि पिछले वर्ष 728.167 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सरसों की बुवाई हुई थी। प्रदेश में इस वर्ष सबसे अधिक सरसों की बुवाई (120.100 हजार हेक्टेयर) आगरा मंडल में हुई थी, वहीं सबसे कम सरसों की बुवाई ( 3.863 हजार हेक्टेयर) आजमगढ़ मंडल में हुई। लखनऊ मंडल में 82.053 हजार हेक्टेयर में सरसों की खेती हुई है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top