बफर स्टॉक के लिए अगले साल जून तक 20 लाख टन दालें खरीदेगी सरकार  

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   18 Nov 2016 6:12 PM GMT

बफर स्टॉक के लिए अगले साल जून तक 20 लाख टन दालें खरीदेगी सरकार  सरकार का इरादा अगले साल जून तक दलहन के 20 लाख टन के बफर स्टॉक को पूरा करने का है।

नई दिल्ली (भाषा)। सरकार का इरादा अगले साल जून तक दलहन के 20 लाख टन के बफर स्टॉक को पूरा करने का है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि बफर स्टॉक का इस्तेमाल दालों की मूल्यवृद्धि की स्थिति में किया जाएगा।

उपभोक्ता मामलों के सचिव हेम पांडे ने यहां खाद्य सेवा उद्योग पर फिक्की के सम्मेलन के मौके पर संवाददाताओं से अलग से बातचीत में कहा, ‘‘हमें अभी तक छह लाख टन दालों की खरीद की है, हम जून, 2017 तक समूचे 20 लाख टन के लक्ष्य को हासिल कर लेंगे।''

उन्होंने कहा कि दालों का उत्पादन 2016-17 में दो करोड़ टन तक पहुंचने का अनुमान है, ऐसे में हम 10 लाख टन दालों की खरीद चुके हैं, शेष 10 लाख टन का आयात किया जाएगा। आयात के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि देश ने अभी तक इस वित्त वर्ष में 35 लाख टन का आयात किया है। इसमें से 4 लाख टन का आयात ट्रेडिंग एजेंसियों के जरिए किया गया है।

उन्होंने कहा कि हम घरेलू स्तर पर 2.4 से 2.5 करोड टन दलहन की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे। चालू वित्त वर्ष में आयात के बारे में पूछे जाने पर पांडे ने कहा, ‘‘हम उत्पादन में उल्लेखनीय बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं, इससे आयात में कमी आएगी।''


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top