मानसून : बादलों को देखकर इस बार जल्दी हो रही है धान की रोपाई

मानसून : बादलों को देखकर इस बार जल्दी हो रही है धान की रोपाईधान की रोपाई के लिए खेत तैयार करता किसान।

अलीगढ़। इस बार मौसम के रुख से किसान खुश हैं। किसानों का मानना है कि इस सीजन में झमाझम बारिश होगी, जिससे खरीफ में धान समेत सभी फसलें अच्छी होंगी।

अलीगढ़ में गांव कनेक्शन से बात करते हुए कई किसानों ने कहा कि दो वर्ष बाद इस बार अच्छे मानसून की उम्मीद है। बारिश अभी से अच्छी हो रही है। अतरौली ब्लॉक के रायदलपतपुर निवासी देवेंद्र ने बताया, बीते दो साल से काफी कम बारिश होने के कारण हमारे यहां धान की पैदावार बहुत कम थी, अबकी बार अच्छी बारिश हो गयी है इसलिए धान जल्दी लगाना शुरू कर दिया है।’’

उत्तर प्रदेश के लभगभ सभी जिलों में धान की पैदावार होती है। 75 में 7 जिलों में धान की खेती होती है। यहां तक की सूखे से प्रभावित बांदा जिले के अतर्रा में भी काफी धान पैैदा होता है। यूपी के किसान 15 जून के बाद धान लगाना शुरु कर देते हैं, लेकिन ज्यादातर किसान जुलाई में रोपाई करते हैं।

ट्रैक्टर से धान के खेत में पलेवा करते हुए अलीगढ़ के देवेंद्र ने गांव कनेक्शन को बताया, “हम लोग धान की बोआई जुलाई से शुरू किया करते थे, लेकिन इस बार जून से ही शुरू कर दी क्योंकि खेत गीले हैं, अब तक हमारे गांव के लगभग 10% लोग अपने खेतों में धान लगा चुके हैं और सबको उम्मीद है कि पैदावार अच्छी होगी”

देवेंद्र कुमार, किसान अलीगढ़

Share it
Top