छत्तीसगढ़ में 94 प्रतिशत किसानों को दिया गया मृदा स्वास्थ्य कार्ड: राधा मोहन सिंह

छत्तीसगढ़ में 94 प्रतिशत किसानों को दिया गया मृदा स्वास्थ्य कार्ड: राधा मोहन सिंहमृदा परीक्षण।

नई दिल्ली (भाषा)। केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने आज कहा कि छत्तीसगढ़ में 94 प्रतिशत किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड मुहैया करा दिया गया है जबकि राष्ट्रीय स्तर पर यह संख्या करीब 50 प्रतिशत है। सिंह ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार ने छत्तीसगढ़ में 94 प्रतिशत किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड मुहैया करा दिया गया है।

उन्होंने कहा कि मिट्टी की जांच के लिए सात लाख नमूने एकत्र करने का लक्ष्य था लेकिन 7.87 लाख नमूने एकत्र किए गए। सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर में संचालित मृदा परीक्षण प्रयोगशाला को रेफरल मृदा परीक्षण प्रयोगशाला घोषित किया है।

खेती किसानी से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

कृषि राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने एक अन्य सवाल के जवाब में बताया कि देश भर में अब तक 2.09 लाख सोलर पंप लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय राज्यों और नाबार्ड के माध्यम से वित्तीय सहायता मुहैया कराकर सोलर पंपों को बढ़ावा दे रहा है। इसके अलावा कृषि मंत्रालय कृषि यंत्रीकरण उपमिशन के जरिए सोलर पंपों को बढावा दे रहा है। रुपाला ने कहा कि सोलर पंपों के बारे में जागरुकता पैदा करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top