Top

दस दिन बाद भी गेहूं क्रय केन्द्रों पर पसरा सन्नाटा

Devanshu Mani TiwariDevanshu Mani Tiwari   11 April 2017 9:55 AM GMT

दस दिन बाद भी गेहूं क्रय केन्द्रों पर पसरा सन्नाटागेहूं खरीद केंद्रों पर खरीद शुरू होने के 10वें दिन भी किसान नहीं आ रहे हैं।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। सरकार ने एक अप्रैल से गेहूं खरीद शुरू कर दी है, लेकिन यूपी के कई जिलों में गेहूं खरीद के लिए बनाए गए सरकारी गेहूं खरीद केंद्रों पर खरीद शुरू होने के 10वें दिन भी किसान नहीं आ रहे हैं। लखनऊ के सरोजनीनगर ब्लॉक के लोनहा गाँव में बने गेहूं खरीद पर 10 अप्रैल तक एक भी किसान गेहूं बेचने नहीं आया।

खेती किसानी से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

जिले के सरोजनीनगर ब्लॉक के सोहावा गाँव में बने गेहूं खरीद केंद्र के गोदाम प्रभारी वहीद अहमद ने बताया, “खरीद केंद्र पर अभी तक कोई किसान गेहूं बेचने नहीं आया है। अभी खेतों में गेहूं की फसल खड़ी है, कटने में अभी 10 रोज (दिन) और लग सकता है। इसके बाद ही कहीं गेहूं खरीद शुरू होगी।” सरकार ने गेहूं खरीद का लक्ष्य पूरे करने के लिए पूरे वर्ष का समय निर्धारित किया है, लेकिन कुल खरीद लक्ष्य का आधा हिस्सा अप्रैल से जून तक ही खरीदा जाना है। ऐसे में खरीद केद्रों पर किसानों का देरी से आना खरीद की समय सीमा को बढ़ा सकता है।

लखनऊ से सटे अधिकतर जिलों में किसानों ने इस वर्ष नवंबर से दिसंबर माह के मध्य में गेहूं बुवाई शुरू की थी। ऐसे में फसल पकने में अभी पांच से दस दिन और लग सकता है। इसलिए अभी केंद्रों पर किसान नहीं आ रहे हैं।
वीके सिंह, जिला उपकृषि निदेशक, लखनऊ

अप्रैल से शुरू गेहूं खरीद में 3.3 करोड़ टन से अधिक गेहूं खरीदने का लक्ष्य रखा गया है। पिछले वर्ष सरकार ने 2.2 करोड़ टन गेहूं खरीद की थी। इस वर्ष होने वाली खरीद पिछले वर्ष करीब 30 फीसदी अधिक है। सुलतानपुर जिले के पीपीकमईचा ब्लॉक के चांदा गाँव में सरकारी खरीद केंद्र के प्रभारी नवीन सिंह बताते हैं, ‘’गेहूं खरीद के लिए हमारे गोदाम में तीन हज़ार कुंतल गेहूं रखने की क्षमता है। अभी चार लोगों ने केंद्र पर आकर खरीद के लिए अपना नाम लिखवाया है, दो दिन बाद खरीद शुरू हो जाएगी।’’

कृषि मंत्रालय ने मार्च 2017 में जारी अपनी रिपोर्ट में देश में 966.4 लाख टन गेहूं उत्पादन का अनुमान आंका है, पिछले वर्ष देश में 922.9 लाख टन गेहूं का उत्पादन हुआ था। रायबरेली जिले के अमावां क्षेत्र में बनाए गए सरकारी गेहूं खरीद केंद्र पर गेहूं खरीद का बैनर टांग दिया गया है, पर अभी केंद्र पर किसानो का आना शुरू नहीं हुआ है। केंद्र प्रभारी संतोष गुप्ता ने बताया कि जिले में इस समय फसल कटाई जारी है। तीन से चार दिनों में लोगों का आना शुरू हो जाएगा, जब तक कोई नहीं आ रहा है, तब तक बोरियां सिलवा रहे हैं।

सिद्धार्थनगर के नौगढ़ ब्लॉक के बरगदवा गाँव में खुले सरकारी क्रय केंद्र के प्रभारी पांडुकेश्वर चौबे बताते हैं कि अभी तक छह किसानों का गेहूं खरीदा जा चुका है। कुल 137 कुंतल खरीद हुई है। तीन-चार दिन बाद किसान बढ़ सकते हैं। कन्नौज जिले के जिला खाद्य एवं रसद विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी प्रवीण बताते हैं, ‘’जिले में 43 सरकारी क्रय केंद्रों में गेहूं की खरीद होनी है, जिससे अभी तक मात्र एक टेरुआ गाँव के क्रय केंद्र पर 10 कुंतल गेहूं खरीदा गया है। अभी जिले में कटाई चालू है, ठीक ठाक खरीद चार से पांच दिनों में शुरू हो जाएगी।’

हफ्ते भर बाद आ सकती तेजी

फैज़ाबाद जिले की नवीन मंडी में सरकारी गेहूं खरीद केंद्र के प्रभारी राहुल सिंह ने बताया, ‘’ इस समय किसान खरीद के लिए अपना नाम लिखवाने आ रहे हैं। उम्मीद है कि पांच से छह दिनों में खरीद शुरू हो जाएगी। अभी तक चार किसानों ने नाम दर्ज करवाया है।’’ उन्नाव जिले में गेहूं खरीद की धीमी शुरुआत के बारे में जिला खाद्य विपणन अधिकारी घनश्याम ने बताया, ‘’ जिले में इस वर्ष 46 सरकारी गेहूं खरीद केंद्र खोले गए हैं, जिसमें फिलहाल अभी चार केंद्रों पर करीब 33.81 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई है।”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.