खुदाई करते समय निकले प्राचीन अवशेष

खुदाई करते समय निकले प्राचीन अवशेषगाँव कनेक्शन

अलीगढ़ (भाषा)। जनपद के धनीपुर ब्लॉक के गाँव किशोर के नगला में एक खेत से बेहद दुर्लभ और प्राचीन मूर्तियां और मंदिर के अवशेष मिले हैं। भट्ठे के लिए हो रही मिट्टी की गहरी खुदाई में ये प्राचीन अवशेष निकले हैं। गाँव सहित आसपास के इलाके लोग अब इन मूर्तियों की पूजा कर रहे हैं।

गाँव निवासी पुष्पेंद्र सिंह उर्फ भूरा पुत्र अतरपाल सिंह का गाँव में ही तीन बीघे खेत है। जिसकी मिट्टी को उन्होंने पिछले दिनों एक भट्ठा संचालक को ईंट पथाई के लिए बेच दिया था। इसी मिट्टी की खुदाई के दौरान मूर्तियां निकल रही हैं। 

पुष्पेंद्र सिंह ने बताया कि खेत से मिट्टी खोदते समय भट्ठा मजदूरों को कुछ पत्थर दिखाई दिए, लेकिन जैसे-जैसे फावड़ा चलता गया जमीन से पत्थर की शिलाएं निकलती गईं। जिन पर अलग-अलग कलाकृतियां बनी हुईं थीं। इसी दौरान एक शिव मूर्ति भी मिट्टी से बाहर आई। 

देखते ही देखते पूरे गाँव में जमीन के अंदर से मूर्तियों के निकलने की खबर फैल गई। खेत के मालिक के पहुंचने से पहले ही गाँव वाले बहुत सी मूर्तियों को ले गए। बाकी बची मूर्तियां सुरक्षित रखवा दीं गईं। 

पुष्पेंद्र सिंह ने बताया कि खुदाई में तीन दर्जन से अधिक मूर्तियां निकली थीं। जिसके बाद खुदाई कार्य रोक दिया है। जानकारों का मानना है कि ये मूर्तियां करीब 1200 से 1600 वर्ष पूर्व की हैं, जो कि खजुराहो में बनी मूर्तिकला के समान प्रतीत हो रही हैं। जिले में पहले भी इस तरह की मूर्तियां निकली हैं, जो संग्रहालय में सुरक्षित रखीं हैं। ये जैन, बुद्ध तथा हिंदू धर्म से संबंधित रही हैं। 

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top