किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं ये चीजें

किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं ये चीजेंgaonconnection

किडनी शरीर का बहुत खास हिस्सा है। भारत में किडनी ख़राब होने और गैर कानूनी ढग से इसे बेचने का मामले भी सामने आते रहते हैं। हमारी ख़राब आदतों के कारण इसे नुकसान पहुंच सकता है। अगर हम कुछ बातों को ध्यान में रखें तो इसे खराब होने से बचाया जा सकता है।

1. क्रोनिक

क्रोनिक किडनी की बीमारी को कहा जाता है। किडनी शरीर से विषैले पदार्थो को यूरीन की मदद से बाहर निकालने के लिए काम करती है। अगर यह ठीक न हो, तो खून साफ नहीं होगा और सेहत खराब हो जाएगी।

2. यूरीन रोक कर रखना

रात को 6-7 घंटे सोने के बाद सुबह पेशाब जरूर जाएं। आप अगर काफी देर तक उसे रोके रहते हैं तो धीरे-धीरे किडनी को भारी नुकसान पहुंच सकता है।

3. पानी कम पीना

 पानी कम पीने से कीडनी में इंफेक्शन होने का खतरा भी हो सकता है क्योंकि इससे शरीर में जमा विषैले पदार्थ बाहर नही निकलते और पोषक तत्वों के छोटे-छोटे कण मूत्रनली में पहुंचकर यूरीन की निकासी को बाधित करने लगते हैं। डॉक्टर भी दिन में 2-3 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं।

4. ज्यादा नमक

नमक खाने का स्वाद बढ़ाता है और आयोडीन की कमी को भी दूर करता है लेकिन ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

5. स्मोकिंग और तम्बाकू सेवन

स्मोकिंग करने से या फिर किसी भी तरह का नशा करने से किडनी की परेशानी हो सकती है। इसके कराण ऐथेरोस्कलेरोसिस रोग भी होता है। जो किडनी के काम करने के प्रभाव को कम कर देता है।

6.हाई बल्ड प्रेशर 

बीपी हाई में इलाज में लापरवाही बरतने से किडनी खराब होने का खतरा बना रहता है। अगर आप हाई बल्ड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो इसका इलाज जरूर करवाएं और समय-समय पर बीपी की जांच करवाते रहें।

8.दवाइयों का सेवन

डॉक्टर की सलाह लिए बिना पेन किलर खाने से इसका बुरा असर किडनी पर पड़ सकता है।

9.डायबिटीज

शुगर की बीमारी में लापरवाही बरतने से किडनी पर बुरा असर पडता है। खून में शुगर की मात्रा पर नियन्त्रण रखने से इस परेशानी से बचा जा सकता है। 

10.खान-पान में लापरवाही

कोल्ड ड्रिंक का बहुत ज्यादा सेवन, ज्यादा देत तक भूखे रहना, बाजार का बना खाना खाने से या फिर शराब पीना जैसे भी इसके और भी बहुत से कारण हो सकते हैं, जिनकी वजह से किडनी को भारी नुकसान पहुंचता है।  

Tags:    India 
Share it
Share it
Share it
Top