थाई एप्पल बेर की खेती से ऊसर जमीन में बढ़िया मुनाफा कमा रहे हैं किसान

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले के कुछ किसानों ने ऐसी जमीन पर भी खेती शुरू की है जोकि पूरी तरह से अनुपजाऊ बंजर पड़ी हुई थी। यहां किसान उसी खेत में बेर उगाकर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं।

Virendra SinghVirendra Singh   6 Feb 2023 10:54 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

बैसन पुरवा (बाराबंकी), उत्तर प्रदेश। 2021 से पहले उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में बैसन पुरवा गाँव के 40 वर्षीय किसान अभिषेक धीरज सिंह मई-जून में धान की कटाई के बाद अपनी 30 हेक्टेयर भूमि को खाली छोड़ देते थे।

सिंह ने गाँव कनेक्शन को बताया, "मेरी जमीन परती थी और उस पर कुछ भी नहीं उगता था।"

2021 में राजस्थान की यात्रा ने सिंह को एक विचार आया। “वहां मैंने देखा कि मेरी ज़मीन से मिलती-जुलती ज़मीन पर तरह-तरह के बेर उगाए जा रहे हैं। मैं घर लौट आया अपनी जमीन की मिट्टी का परीक्षण करवाया और पाया कि इसका पीएच संतुलन राजस्थान की मिट्टी के समान है, ”उन्होंने याद किया


"यह अच्छी खबर थी। मैंने अपने क्षेत्र के कुछ कृषि वैज्ञानिकों से सलाह ली और बेर की खेती करने का फैसला किया।”

अभिषेक एक साल से बेर की खेती कर रहे हैं। “प्रत्येक पौधा 10 किलोग्राम से 15 किलोग्राम फल का उत्पादन दे रहा है और मैंने सीखा कि प्रत्येक पौधा, एक वह 15 वर्षों में अपना पूर्ण आकार ग्रहण कर लेता है, 150 किलोग्राम तक उपज दे सकता है। बेर 35 साल तक फलते रहते हैं, "उन्होंने आगे समझाया।

उन्होंने कोलकाता से 50 रुपये प्रति पौधे के हिसाब से बेर के पौधे मंगवाए थे। उन्होंने कहा कि खेती की कुल लागत लगभग 1,000,000 रुपये है, जबकि वह 2,000,000 रुपये से 2,500,000 रुपये का वार्षिक लाभ कमाते हैं।

बाराबंकी के जिला बागवानी अधिकारी गणेश चंद्र मिश्रा ने गाँव कनेक्शन को बताया, "अगर थाई सेब बेर, सेब बेर और सुंदरी सेब बेर जैसे फलों की खेती करने वाले किसानों की संख्या में वृद्धि होती है, तो हम उन्हें आर्थिक रूप से समर्थन देने के लिए एक कार्यक्रम की योजना बनाएंगे।" उनके अनुसार कुछ राज्यों में उनकी सरकारें बेर जैसी फसल उगाने वाले किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करती हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश में अब तक ऐसा नहीं है।


इस बीच, बाराबंकी के कई किसान बंजर भूमि पर बेर के फल की खेती करने के लिए प्रयोग करने के इच्छुक हैं।

अभिषेक सिंह की सफलता ने मुकुल गुप्ता को भी बेर की खेती शुरू करने के लिए प्रेरित किया। श्यामपुर गाँव के किसान मुकुल गाँव कनेक्शन को बताते हैं, "मैं इन पौधों को खरीदने की व्यवस्था कर रहा हूं और जल्द ही इसे छोटे स्तर पर शुरू करूंगा।"

हरदोई स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के मुख्य वैज्ञानिक संजय अरोड़ा बताते हैं कि जमीन बंजर क्यों हो जाती है और इसे कैसे ठीक किया जा सकता है।

कुछ तो जन्मजात ही ऊसर होती हैं जिन जिन चट्टानों के टूटने से मिट्टी का निर्माण होता है, उनमें सोडियम की मात्रा ज्यादा होने के कारण वो ऊसर जमीन होती है। दूसरा पानी की आवश्यकता कम होने पर भी लगातार खेतों में पानी लगाना भी ऊसर होने का कारण बन जाता है। क्योंकि पानी वाष्पीकरण के द्वारा उड़ जाता है और अपने लवण खेतों में ही छोड़ जाता है। तीसरा केमिकल का आधाधुंध प्रयोग भी ऊसर का कारण बनता है।

ऐसे बनाए ऊसर को उपजाऊ

मिट्टी में जिप्सम का उपयोग करने से इसकी संरचना को ठीक किया जा सकता है और इसे खेती के लिए उपयुक्त बनाया जा सकता है। किसान जिप्कल मोबाइल फोन एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं। किसान अपनी मिट्टी का पीएच परीक्षण करवा सकते हैं और आवेदन पर आंकड़े दर्ज कर सकते हैं। उन्हें इस बात की जानकारी मिलेगी कि उस जमीन को कितने जिप्सम की जरूरत है।

इसमें खेत के चारों तरफ ऊंची मेड़ बांधकर उसमें पानी भर दिया जाता है और फिर दो-तीन दिन के बाद उस पानी को एक तरफ से निकाल दिया जाता है। ऐसा कई वर्षों तक करने के बाद ऊसर भूमि सही होने लगती हैं।

KisaanConnection #story #video 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.