किसानों के लिए अमृत है नई फसल बीमा योजना: कृषि मंत्री

किसानों के लिए अमृत है नई फसल बीमा योजना: कृषि मंत्रीgaonconnection

नई दिल्ली (भाषा)। नरेंद्र मोदी सरकार की महात्वकांक्षी योजना 'प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना' के बारे में केंद्रीय कृषि मंत्री ने आज लोकसभा में जानकारी दी। यह योजना वर्तमान खरीफ फसल से देश भर में लागू है।

पूर्व की फसल बीमा योजनाओं में कई तरह की खामियां होने का उल्लेख करते हुए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि फसल नुकसान की स्थिति में किसानों को अधिकतम बीमा कवर प्रदान करना सुनिश्चित करते हुए मोदी सरकार द्वारा शुरु की गई नई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना वास्तव में ‘‘अमृत योजना'' है।

लोकसभा में जयप्रकाश नारायण यादव और पिनाकी मिश्रा के प्रश्न के लिखित उत्तर में राधामोहन सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना और संशोधित कृषि बीमा योजना की खामियों को दूर करते हुए हमारी सरकार ने नई प्रधानमंत्री कृषि फसल बीमा योजना शुरु की है।

उन्होंने कहा कि पहले किसानों को फसल बीमा योजना के तहत उनका लागत मूल्य भी प्राप्त नहीं होता था। किसानों को पहले अधिक प्रीमियम देना पड़ता था और बीमा की सीमा तय थी। आपदा के कारण बुवाई नहीं होने पर कोई राशि नहीं मिलती थी और अगर फसल कटाई के बाद खेत में फसल है और कोई आपदा के कारण उसका नुकसान हुआ तब भी बीमा योजना का लाभ नहीं मिलता था।

कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों को पहले विलंब से भुगतान और कम भुगतान की समस्या का सामना करना पड़ता था।

राधामोहन सिंह ने कहा कि नई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अब किसानों को अधिकतम लाभ सुनिश्चित किया गया है। किसानों को बेहद कम प्रीमियम का भुगतान करना होता है और आपदा के कारण बुवाई नहीं होने पर अथवा फसल कटाई के बाद खेत में फसल रहने और कोई आपदा के कारण नुकसान होने पर भी किसानों को मुआवजा मिलेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘फसल नुकसान में किसानों को अधिकतम बीमा कवर प्रदान करना सुनिश्चित करते हुए मोदी सरकार द्वारा शुरु की गई नई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना वास्तव में ‘‘अमृत योजना'' है।''

Tags:    India 
Share it
Top