किसानों के लिए खुशखबरी, उवर्रकों की कीमतों में भारी गिरावट

किसानों के लिए खुशखबरी, उवर्रकों की कीमतों में भारी गिरावटgaonconnection

बेंगलुरु (भाषा)। केंद्रीय रसायन एवं उवर्रक मंत्री अनंत कुमार ने आज कहा कि सरकार ने कुछ प्रमुख उवर्रकों डाई अमोनियम फास्फेट (डीएपी), म्यूरिएट ऑफ पोटाश एमओपी और नाइट्रोजन फास्फेट एवं पोटाश मिश्रण (एनपीके) की कीमत कम करने का निर्णय किया है।

उन्होंने कहा, ‘‘डीएपी, एमओपी और एनपीके उवर्रकों के दाम पिछले 15 सालों में कभी कम नहीं किए गए बल्कि इनमें बढोतरी ही हुई। भारत सरकार ने अब इन सभी की कीमतों में करीब 4,000 रुपए प्रति टन कमी लाने का निर्णय किया है।'' भाजपा के राज्य पदाधिकारियों के साथ एक बैठक में कुमार ने कहा, ‘‘डीएपी, एमओपी और एनपीके उवर्रकों की कीमत में कमी लाने की मांग लंबे समय से की जा रही है।''

उन्होंने कहा कि डीएपी के दामों में कम से कम 2,000 रुपए प्रति टन की कमी होगी। इसके मुताबिक डीएपी के प्रत्येक 50 किलो बोरी का दाम 100 से 150 रुपए कम हो जायेगा। एमओपी एवं एनपीके के दाम में 4,000 रुपए प्रति टन तक कमी का निर्णय किया गया है।

इसे एक खुशखबरी बताते हुए उन्होंने कहा कि इस संबंध में सोमवार को आधिकारिक घोषणा की जाएगी। पिछले लगातार दो साल के सूखे के बाद इस साल मानसून अच्छा रहने की कामना करते हुये उन्होंने भरोसा दिया कि मोदी सरकार किसानों की बेहतरी के लिये काम कर रही है। अनंत कुमार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना सहित अन्य योजनाओं का उदाहरण देते हुये कहा कि नीम लेपित यूरिया से यह सुनिश्चित हुआ है कि देश में यूरिया की कोई कमी नहीं हो।

उन्होंने कहा कि अकेले कर्नाटक में ही एक लाख टन यूरिया की आपूर्ति की गई है ताकि किसानों को खरीफ मौसम के दौरान किसी तरह की समस्या नहीं हो।

Tags:    India 
Share it
Top