किसानों को आलू बुवाई के लिए मिलेगा फाउंडेशन बीज

किसानों को आलू बुवाई के लिए मिलेगा फाउंडेशन बीज

सुलतानपुर। शासन ने जिला उद्यान विभाग को 100 क्विंटल आलू के फाउंडेशन बीज की आपूर्ति की मंजूरी दे दी है। किसानों को केवल बीज उत्पादन के लिए ही आलू दिया जाएगा। विभाग में महज 100 क्विंटल आलू की आपूर्ति होने से छोटे व मझोले किसान आलू के अच्छें बीज से वंचित रह जाएंगे।

शासन के निर्देश पर इस बार उद्यान विभाग से किसानों को बीज उत्पादन के लिए ही आलू का बीज मुहैया कराया जाएगा। लक्ष्य के सापेक्ष विभाग को महज 100 क्विंटल आपूर्ति की जाएगी। बीते वर्ष भी विभाग को 100 क्विंटल आलू के बीज की आपूर्ति की मंजूरी हुई थी। इसके बावजूद शासन से विभाग को आलू की आपूर्ति नहीं की गई थी। तब किसानों को मजबूरन दूसरी जगह से आलू के बीज की खरीदारी करनी पड़ी थी। इस बार भी किसानों को बीज तैयार करने के लिए ही आलू दिया जाएगा। आलू तैयार होने के बाद उन्हें कोल्ड स्टोरेज में रखना होगा। अगली बोआई के दौरान वे स्टोर से आलू निकालकर अन्य किसानों को बेच सकेंगे।

तीन वैराइटी के मिलेंगे आलू बीज

किसानों को उद्यान विभाग से आलू के तीन वैराइटी के बीज दिए जाएंगे। इसमें कुफरी आनंद 50 किग्रा, कुफरी बहार 25 किग्रा व कुफरी सिंदूरी 25 किग्रा शामिल है। सहायक उद्यान निरीक्षक फाजिल ने बताया, ''किसानों को कुफरी आनंद, कुफरी सिंदूरी 2200 रुपये प्रति क्विंटल व कुफरी बहार के आलू का फाउंडेशन बीज 2010 रुपये प्रति क्विंटल की दर से दिया जाएगा।"

दशहरा तक किसानों को मिलेगा आलू

जिला उद्यान अधिकारी डॉ. विनय शंकर श्रीवास्तव ने बताया, ''शासन के निर्देश पर किसानों को 100 क्विंटल बीज उत्पादन के लिए आलू दिया जाएगा। दशहरा तक आलू का बीज मुहैया करा दिया जाएगा।"

Tags:    India 
Share it
Top