किसानों को मोबाइल पर मिलेगा फसलों का ताजा बाजार भाव

किसानों को मोबाइल पर मिलेगा फसलों का ताजा बाजार भावगाँव कनेक्शन

लखनऊ। किसान दिवस पर केन्द्र सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए दो मोबाइल एप 'क्रॉप इंश्योरेंस' और 'एग्रीमार्केट' पेश किए हैं। इन दोनों एप से किसान, फसल बीमा और देश की मंडियों में फसलों के भाव की सही-सही जानकारी ले सकते हैं। 

'क्रॉप इंश्योरेंस' और 'एग्रीमार्केट' मोबाइल एप को कृषि सहकारिता तथा किसान कल्याण विभाग के आईटी प्रभाग ने विकसित किया है। किसान इन दोनों एॅप को गूगल प्ले स्टोर या एम किसान पोर्टल से डाउनलोड कर सकते है। इस एॅप को अभी सिर्फ हिंदी और इंग्लिश में ही बनाया गया है।

मोबाइल एप लांच करने के बाद केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा, "कृषि तथा किसान कल्याण मंत्रालय का प्रयास किसानों को सभी आवश्यक सूचनाएं समय पर उपलब्ध कराना है ताकि कृषि उत्पादकता और विश्वस्तरीय आय के लिए उचित वातावरण बनाया जा सके। इस दिशा में कृषि क्षेत्र में राष्ट्रीय ई-गर्वंनेंस योजना लांच की गई है। सभी राज्यों तथा केन्द्रशासित प्रदेशों में ब्लॉक स्तरों तक हार्डवेयर देने के अतिरिक्त परियोजना में 12 क्लस्टर सेवाओं का विकास शामिल है।"

मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा, "इनमें से 36 एप्लीकेशन तथा वेबपोर्टल चालू कर दिए गए हैं। जिसमें एम किसान, किसान पोर्टल, इंश्योरेंस पोर्टल, नाउकास्ट, प्लांट क्वारेंटाइन इंफॉरमेशन सिस्टम, एगमार्कनेट तथा किसान नॉलेज प्रबंधन सिस्टम। परियोजना में टच स्क्रीन कियोस्क, एसएमएस, यूएसएसडी तथा मोबाइल के जरिए वेब आधारित चैनलों से सेवाएं उपलब्ध कराना शामिल है।"

ग्रामीण भारत में इंटरनेट की पहुंच अभी काफी कम है लेकिन किसानों तथा दूरदराजों के लोगों में मोबाइलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। 

मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा, "कृषि तथा किसान कल्याण मंत्रालय ने मोबाइल प्लेटफॉर्मों से अपनी सभी वर्तमान और भविष्य की सेवाओं को उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। मंत्रालय के एम किसान पोर्टल को भारी सफलता मिली है। आज एसएमएस से सलाह प्राप्त करने के लिए पंजीकृत किसानों की संख्या लगभग दो करोड़ है। यह सलाह अधिकारियों तथा सभी राज्यों/केन्द्रशासित प्रदेशों के वैज्ञानिकों, आईसीएआर, आईएमडी और कृषि विश्वविद्यालयों द्वारा दी जाती है।"

जानें एप के बारे में 

क्रॉप इंश्योरेंस मोबाइल एप

भारत सरकार किसानों को फसल बीमा प्रदान करने के लिए बड़ी राशि खर्च करती है ताकि किसानों को अप्रत्याशित परिस्थितियों में राहत दी जा सके। 

क्रॉप इंश्योरेंस मोबाइल एप से किसानों को न केवल उनके क्षेत्र में उपलब्ध बीमा कवर के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी बल्कि ऋण लेने वाले किसानों को अधिसूचित फसल के लिए इंश्योरेंस प्रीमियम, कवरेज राशि तथा ऋण राशि की गणना में भी मदद मिलेगी। इसका इस्तेमाल सामान्य बीमा राशि, विस्तारित बीमा राशि, प्रीमियम ब्यौरा तथा अधिसूचित क्षेत्र में किसी अधिसूचित फसल की सब्सिडी सूचना के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।  

एग्रीमार्केट मोबाइल एप

सही बाजार सूचना के अभाव में किसानों को बिक्री में नुकसान उठाना पड़ता है। इस मोबाइल एप से किसानों को आस-पास के फसल मूल्यों से अवगत कराने के उद्देश्य से विकसित किया गया है। एग्रीमार्केट मोबाइल एप के इस्तेमाल से 50 किलोमीटर के दायरे की मंडियों में फसलों का बाजार मूल्य प्राप्त किया जा सकता है। यह एप स्वत: मोबाइल जीपीएस इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति के स्थान की पहचान करता है और 50 किलोमीटर के दायरे में आने वाले बाजारों में फसलों की कीमतों को उपलब्ध कराता है। यदि कोई व्यक्ति जीपीएस लोकेशन का उपयोग करना नहीं चाहता तो उसके लिए भी किसी अन्य बाजार या फसल का मूल्य प्राप्त करने का विकल्प है। मूल्य एगमार्कनेट पोर्टल से लिए जाते है

Tags:    India 
Share it
Top