किश्तों पर एलपीजी कनेक्शन, जल्द शुरू होगी योजना

किश्तों पर एलपीजी कनेक्शन, जल्द  शुरू होगी योजनागाँव कनेक्शन

लखनऊ। अब वो लोग भी एलपीजी कनेक्शनन आसानी से ले सकेंगे जो एकमुश्त रुपए दे कर कनेक्शन नहीं ले सकते, क्योंकि अब 24 किश्तों पर एलपीजी कनेक्शन मिलेंगे।

पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि तेल विपणन कंपनियां नये रसोई गैस कनेक्शन मासिक किस्त (ईएमआई) पर उपलब्ध कराने पर विचार कर रही हैं। उन्होंने यह घोषणा ऐसे समय में की है जबकि सरकार अगले तीन साल में 10 करोड़ नए एलपीजी कनेक्शन देने का लक्ष्य लेकर चल रही है। उन्होंने एक कार्यक्रम में यह जानकारी दी। 

उन्हों ने कहा, ''अब तक तो उपभोक्ता सामान ही किस्तों पर दिया जाता है। एलपीजी कनेक्शन के लिए यह सुविधा उपलब्ध होने पर अधिक से अधिक लोग रसोई गैस का इस्तेमाल करने को प्रोत्साहित होंगे जो कि अपेक्षाकृत स्वच्छ ईंधन है।''

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, ''नये एलपीजी कनेक्शन की लागत 3400 रुपये तक आती है जिन्हें हम ईएमआई आधार पर बेचना चाहते हैं। इस राशि को 24 किस्तों में बांटा जा सकता है। तेल विपणन कंपनियां इस बारे में बैंकों से बातचीत कर रही हैं।' उन्होंने कहा कि इस समय गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों को नये कनेक्शन पर 50 प्रतिशत की छूट दी जाती है और ईएमआई की सुविधा उन लोगों के लिए मददगार होगी जो इसके दायरे में नहीं आते। फिलहाल 16.5 करोड एलपीजी कनेक्शन हैं।

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि उनका मंत्रालय दिसंबर 2018 तक इसमें 10 करोड़ की वृद्धि का लक्ष्य लेकर चल रहा है और उसने लोगों को ये कनेक्शन अपनाने को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक कदम उठाये हैं। मंत्रालय 2016 में 10,000 नये एलपीजी वितरक नियुक्त करना चाहता है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top