Top

ककड़ी के बीजो के उत्पादन से कमा रहे अच्छा मुनाफा

ककड़ी के बीजो के उत्पादन से कमा रहे अच्छा मुनाफाgaoconnection

विशुनपुर (बाराबंकी)। बीज उत्पादक कंपनियों से अग्रिम रेट निर्धारित कर ककड़ी बीज का उत्पादन किसानों के अच्छे मुनाफे का जरिया बन रहा है। घर बैठे तैयार बीजों की बिक्री से किसान तकरीबन पंद्रह हजार रुपए तक प्रति बीघे की आमदनी कर रहे हैं।

जायद में मेंथा की जगह क्षेत्र के काफी किसान इन दिनों ककड़ी बीज उत्पादन का काम कर रहे हैं। बीज उत्पादक कम्पनियों से बीज लेकर फिर उत्पादित बीज को उन्हीं के हाथों बेचकर किसान कम लागत में अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। इसके लिए पहले से ही बीज उत्पादक कम्पनी और किसानों के बीच रेट को लेकर करार हो जाता है, जिससे किसानों को अपने तैयार बीजों को बेचने के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ता है। इसी के चलते क्षेत्र के कई गाँवों में जायद की फसल में ककड़ी की खेती इन दिनों बहुतायत की जा रही है।

मुन्नूपुरवा निवासी रीतेश वर्मा ने बताया, “जायद में ककड़ी बीज का उत्पादन काफी फायदेमंद साबित हो रहा है। ककड़ी बीज का खरीद दाम बीज उत्पादक फर्म पहले से ही तय कर देती है। जिससे फसल बेचने की चिंता नहीं रहती।” 

पवैय्याबाद निवासी अवधेश वर्मा बताते हैं, “बीज की क्वालिटी का काफी ध्यान रखना पड़ता है। एक बीघे में 50 से 60 किलो तक बीज तैयार होता है, जिसकी 300 रुपए किलो की दर पर बिक्री होगी। जिससे अच्छा मुनाफा हो जाता है। वहीं तैयार बीज की घर से ही बिक्री हो जाती है।” 

कम लागत में अच्छे मुनाफे के चलते इन दिनों क्षेत्र के मुन्नूपुरवा, पवैय्याबाद, दासखंड और कासिमगंज सहित कई गाँवों में ककड़ी बीज का उत्पादन को िकसानों का मुनाफा देकर उनकी आर्थिक समृद्धि का आधार बन रहा है।

 रिपोर्टर - अरुण मिश्रा

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.