कम बजट में घर को सजाएं ऐसे

कम बजट में घर को सजाएं ऐसेgaonconnection

बढ़ती महंगाई में हर चीज महंगी है ऐसे में घर को सजाने के लिए जो सामान आता है वो भी महंगा होता है। इसलिए आज हम आपको कम पैसों में घर के सजाने के तरीके बताएंगे , जिससे आप अपने घर को खूबसूरत लुक दे सकती हैं- 

दरी और कालीन 

ज़्यादातर लोग अपने कमरों में दरी या कालीन बिछाकर खराब कोनों को छुपाते हैं पर अगर आप पूरे कमरें में कालीन बिछातीं हैं तो घर की खूबसूरती बढ़ जाती है। खास बात तो यह है कि इसे साफ करना भी बहुत मुश्किल  नहीं है।  

पर्दे 

हम सभी घर की खिड़कियों और दरवाजों से धूप को आने से रोकने के लिए पर्दों का इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए हम बाजार से अलग-अलग डिज़ाइन के पर्दे लगाकर घर में लगा कर सजाते हैं। पर्दों का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि पर्दें भारी न हों नहीं तो आपको इसकी साफ-सफाई करने में बहुत परेशानी आएगी। 

आईना 

अपने कमरे या घर में आईना को ऐसी जगह पर लगाएं जहां से घर की लुक अच्छी लगें। इसलिए शीशों को डिज़ाइनर लुक  देने के लिए फ्रेम वाला शीश लगवाएं। 

पेंट 

अगर आपका घर छोटा है तो ऐसे रंगों का पेट करवाएं जिससे कि आपका घर बड़ा दिखाई दें। इसके लिए आप अपने कमरे की दीवारों पर दो-तीन तरह का रंग भी करवा सकते हैं जिससे कि कमरा ज्यादा डिजाइनर दिखेगा।

छोटे फर्नीचर 

अक्सर हम घर को सजाने के लिए बड़े-बड़े फर्नीचरों का इस्तेमाल करते है, जिससे हमारा घर भरा हुआ दिखाई देता है। ऐसा करने से पैसे भी ज्यादा लगते है। इसलिए घर को अच्छी लुक देने के लिए बड़े नहीं बल्कि छोटे फर्नीचरों का प्रयोग करें। बेंत के फर्नीचर सस्ते होने के साथ अच्छे भी दिखते हैं।

लाइटिंग 

घर को खूबसूरत और ज्यादा रोशनी के लिए लाइटों को क्रियेटिव तरीके से लगवा कर पैसों की बचत करें जैसे कि आप घर में पड़े पुराने लैंप को सजा सकते हैं,बल्ब की जगह एलईडी लाइट का इस्तेमाल करें। 

Tags:    India 
Share it
Top