कमर और पीठ दर्द में मकरासन है फायदेमंद

कमर और पीठ दर्द में मकरासन है फायदेमंदगाँव कनेक्शन

आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में पीठ दर्द और कमर दर्द की परेशानियां बढ़ती जा रही हैं। यह समस्या किसी भी व्यक्ति को उसके किसी भी उम्र में हो सकती है। इसके पीछे का कारण शरीर में पोषक तत्वों जैसे की विटामिन और कैल्शियम की कमी भी हो सकती है। सिर्फ यही नहीं मांसपेशियों में तनाव और सही तरीके से नहीं बैठना और जोड़ों में खिंचाव की वजह से भी कमर दर्द होता है।

मकरासन की मदद से हम इस समस्या से निजात पा सकते हैं। मकरासन पेट के बल लेटकर किए जाने वाला आसन है। इस आसन में शरीर की आकृति मगर की तरह दिखाई देती है, इसलिए इसे मकरासन कहा जाता है। अंग्रेजी में इसे क्रोकोडाइल पोज़ कहा जाता है।

मकरासन की विधि

मकरासन पीठ दर्द, कमर दर्द और कंधों की तकलीफों के लिए भी बहुत फायदेमंद आसन है। इससे उच्च रक्तचाप वाले पीड़ित व्यक्तियों को भी आराम मिलता है, तो आइए इसको करने की विधि जानते हैं।

मकरासन करने के लिए सबसे पहले समतल भूमि पर चटाई बिछाकर पेट के बल लेट जाएं। पेट के बल लेटने के बाद ठोड़ी को भूमि पर टिका ले। अब गर्दन को धीरे से उठाएं और दोनों हाथों को कहुनियों से मोड़कर कोहनियों पर खड़ा कर दे और फिर ठुड्डी को आधार दें।

लेकिन ध्यान रहे की कोहनियों को थोड़ा फैलाकर रखें ताकि आपकी गरदन और कमर पर जोर ना पड़े। सांस को अंदर की ओर लेते हुए पैर को ऊपर की ओर उठाएं और छोड़ते हुए पैर को सीधा करें। इस प्रक्रिया को आपको दोनों पैर को साथ करना है। इसे करने के कुछ समय बाद फिर से सीधे लेटकर अपनी पहली वाली सही अवस्था में आ जाएं।

Tags:    India 
Share it
Top