कॉर्न सिल्क का शरबत

कॉर्न सिल्क का शरबतgaoconnection

सेहत की रसोई कॉलम में हम अपने पाठकों के लिए लेकर आते हैं एक से बढ़कर एक पारंपरिक व्यंजनों से जुड़ी कई नायाब जानकारियां और इन व्यंजनों के औषधीय गुणों की जानकारी देते हैं हमारे ‘हर्बल आचार्य’ डॉ दीपक आचार्य। सेहत और किचन का तड़का हर सप्ताह एक खास व्यंजन के साथ हम परोसते हैं, अपने सभी पाठकों के लिए। सेहत की रसोई यानि बेहतर सेहत आपके बिल्कुल करीब। हमारे बुजुर्गों का हमेशा मानना रहा है कि सेहत दुरुस्ती के सबसे अच्छे उपाय हमारी रसोई में ही होते हैं। इस कॉलम के जरिये हमारा प्रयास है कि आपको आपकी किचन में ही सेहतमंद बने रहने के व्यंजन से रूबरू करवाया जाए। सेहत की रसोई में इस सप्ताह हमारे मास्टरशेफ भैरव सिंह राजपूत पाठकों के लिए ला रहे हैं ‘कॉर्न सिल्क का शरबत’

आवश्यक सामग्री

  • ताजे हरे मक्के- 2
  • तुलसी- 4 पत्ते
  • नींबू- 1
  • काला नमक- स्वादानुसार
  • मिसरी- 20 ग्राम
  • पानी- 500 मिली

विधि

ताजे हरे २ मक्के लेकर इनके सिल्क कॉर्न (चमकती बालियां या रेशमी बाल जो एक छोर पर दिखाई देते हैं) निकाल लें। इन सिल्क कॉर्न को साफ धो लिया जाए। एक गोल घेरे वाले गहरे बर्तन में आधा लीटर पानी लें और उसमें इन सिल्क कॉर्न को डाल दें। इन्हें करीब 10 मिनट तक उबलने दिया जाए। जब ये अच्छी तरह से उबल जाए तो इसे एक किनारे ठंडा होने के लिए रख दिया जाए। करीब एक घंटे बाद इसे छान लें। एक नींबू से रस निकालें और रस को इस पानी में डाल दें। इसी में मिसरी और काला नमक भी डाल दें। बाद में इसे रेफ्रिजरेट कर दें। जब यह अच्छी तरह से ठंडा हो जाए तो कांच के गिलास में खाली कर दें। सजाने के लिए इसपर तुलसी की पत्तियां डाल दें। इस तरह तैयार हो जाएगा २ लोगों के लिए कूल कूल कॉर्न सिल्क शरबत। अब इसके गुणों की बात तो हमारे हर्बल आचार्य ही करेंगे।

क्या कहते हैं हर्बल आचार्य

मक्का कमाल की औषधि है और इसके हर अंग अपने खास गुणों की वजह से परंपरागत हर्बल ज्ञान का हिस्सा हैं। शरीर में यूरिक एसिड की अधिकता होने पर जोड़ों पर जबरदस्त दर्द का अनुभव होता है। गाऊट, आर्थरायटिस, सायटिका, न्युरायटिस और यकृत की कमजोरी होना इसका प्रमुख लक्षण है। सिल्क कॉर्न यानि मक्के की बालियों का काढ़ा (एक कप) प्रतिदिन लेने से यह टॉक्सिन बाईंडर की तरह कार्य करता है और शरीर से अधिक मात्रा में बने यूरिक एसिड को बाहर निकाल फेंकता है। वैज्ञानिक तौर पर प्रमाणित इस नुस्खे से मैनें काफी लोगों को फायदा पहुंचते देखा है। मास्टरशेफ की ये रेसिपी गर्मियों में आपको कूल कूल तो करेगी लेकिन आपकी सेहत को दुरुस्त करने में कमी नहीं छोड़ेगी। नींबू इस रेसिपी में चार चांद लगाता है और आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी की पूर्ति भी करता है। तुलसी तनाव दूर करने में मददगार होती है। एक बात बताना तो भूला जा रहा था, मक्के के दानों को उबालकर, नींबू रस और काला नमक डालकर खाना मत भूलिएगा। अब देरी किस बात की? मजे से स्वाद लें इस रेसिपी का और हमारी सेहत कनेक्शन टीम को शुक्रिया जरूर कहें।

Tags:    India 
Share it
Top