कोटेदारों की मनमानी रोकने के लिए अब स्कूलों में लगेगी सूची, प्रशासन बंटवाएगा राशन

कोटेदारों की मनमानी रोकने के लिए अब स्कूलों में लगेगी सूची, प्रशासन बंटवाएगा राशनgaonconnection, स्कूलों में लगेगी सूची, प्रशासन बंटवाएगा राशन

कानपुर। जिले में कोटेदारों की मनमानी रोकने के लिए अब गाँव स्तर पर स्कूलों में राशन कार्ड धारकों की सूची चस्पा होगी और फिर सरकारी कर्मचारी अपनी निगरानी में खुली बैठक के दौरान राशन वितरित कराएंगे। गाँव में मनरेगा के तहत तालाब खुदवाने और उनमें पानी भरवाने की जिम्मेदारी सचिव और लेखपाल की होगी। बीडीओ और उपजिलाधिकारी इस पर नजर रखेंगे।

पतारा विकासखंड में निरीक्षण के दौरान वितरण में मिली शिकायतों से खफा जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने आपात मीटिंग बुलाई और यह निर्देश दिए। जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा और एसएसपी शलभ माथुर ने पुलिस व राजस्व अधिकारियों के साथ पतारा विकासखंड के कुम्हड़िया व सराय गाँव में दरबार लगाकर लोगों की शिकायतें सुनीं। इस दौरान सबसे अधिक शिकायतें राशन वितरण को लेकर मिलीं। ग्रामीणों ने कहा कि उन्हें महीनों से राशन नहीं मिला है। कोटेदार से कहो तो वह बहाने बनाते हैं बाद में पता चलता है कि उनके हिस्से का राशन किसी और को दे दिया गया है।

वृद्धावस्था पेंशन में भी शिकायतें मिलीं। वापस लौटने पर जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभागार में सभी उपजिलाधिकारियों व वीडीओ की बैठक बुला ली। उन्होंने निर्देश दिया कि जिले में सभी कोटेदारों से पांच मई तक उनके यहां के कार्डधारकों की लिस्ट लेकर उसे संबंधित गाँव के स्कूलों पर चस्पा करा दिया जाए। इसके लिए हर गाँव में दो-दो कर्मचारियों की नियुक्ति की जाए। नियत तिथि में इन्हीं कर्मचारियों की निगरानी में राशन का वितरण होगा। सूची चस्पा होने के बाद गांव में लाउड स्पीकर से प्रचार कराया जाएगा जिससे लाभार्थी अपनी लिस्ट देख सकें।

अगले महीने के वितरण से पहले लिस्ट को अपडेट करके ऑनलाइन किया जाएगा। गांवों में पेयजल समस्या के निवारण के लिए हैंडपंपों को रीबोर किया जाए और जानवरों के पानी के लिए तालाबों को भरवाया जाए। नये तालाबों की खुदाई के लिए गांव के सेक्रेटरी और लेखपाल को जिम्मेदारी दी जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि अब हर सप्ताह एक गाँव का निरीक्षण किया जाएगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top