जैविक खेती या उत्पाद का प्रमाणपत्र लेने का तरीका, ऑर्गेनिक सर्टिफिकेट देने वाली एजेंसियां के नाम और नंबर भी जानिए

देश के कई किसान जैविक खेती करते हैं। जैविक उत्पादों की बाजार में अच्छी कीमत मिले इसके लिए जरुरी है कि आपके खेत में जो उपजा है उसका जैविक प्रमाणपत्र हो। देश में कई एजेंसियां जिन्हें सरकार ने ये जिम्मेदारी दी है। जानिए कैसे और कौन देता है ये प्रमाणपत्र...

Arvind ShuklaArvind Shukla   12 July 2018 5:04 AM GMT

जैविक खेती या उत्पाद का प्रमाणपत्र लेने का तरीका,  ऑर्गेनिक सर्टिफिकेट देने वाली एजेंसियां के नाम और नंबर भी जानिए

देश के कई किसान जैविक खेती करते हैं। जैविक उत्पादों की बाजार में अच्छी कीमत मिले इसके लिए जरुरी है कि आपके खेत में जो उपजा है उसका जैविक प्रमाणपत्र हो। देश में कई एजेंसियां जिन्हें सरकार ने ये जिम्मेदारी दी है। मध्य प्रदेश के जागरुक किसान राकेश दुबे ने अपने फेसबुक इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी है।

जैविक सर्टिफिकेशन के संबंध में राकेश दुबे की पोस्ट

नमस्कार किसान भाइयों अलग-अलग ग्रुप से मेरे पास किसान भाइयों की यह बात आ रही है कि वह सभी जैविक खेती की तरफ उन्मुख हो रहे हैं परंतु वह कैसे जाने की कोई जैविक खाद या कीटनाशक पूर्णता जैविक है और उसकी सत्यता कितनी सत्य है। ऐसे में मैं सब किसान भाइयों को कहना चाहूंगा कि जैविक खेती के मापदंडों को लागू करवाने के लिए हमारी केंद्र सरकार का विभाग केंद्रीय आयात निर्यात नियंत्रण बोर्ड एपीडा इसके लिए सक्षम एजेंसी है और एपीडा ने भारत भर में 30 एजेंसियों को इसके लिए नियुक्त किया हुआ है।

ये भी पढ़ें- सतावर , एलोवेरा , तुलसी और मेंथा खरीदने वाली कम्पनियों और कारोबारियों के नाम और नंबर

किसी भी खाद्य पदार्थ या फर्टिलाइजर या कीटनाशी के जैविक होने के लिए इन 30 संस्थाओं में से किसी एक से सर्टिफिकेशन होना जरूरी है तभी उस उत्पाद को जैविक माना जाएगा तो कोई भी किसान भाई कोई भी खाद्य पदार्थ जैविक खाद जैविक कीटनाशक खरीदते समय उस पर इन 30 एजेंसियों में से किसी एक का नाम ,मोनो ,होलोग्राम जरूर देख मैंने मेरे फॉर्म कुशल मंगल जैविक फॉर्म करताज जिला नरसिंहपुर मध्य प्रदेश 487110 मोबाइल 94254 48313 का सर्टिफिकेशन MPSOCA से करवाया हुआ है मैं इन सभी 30 एजेंसियों के नाम तथा लोगो आप सभी को सेंड कर रहा हूं जिसमें आपको सही जैविक उत्पाद पहचानने में मदद मिले मैं सभी किसान भाइयों से यह भी कहना चाहूंगा कि सभी किसान भाइयों के पास हर एक-दो दिन में कोई ना कोई जैविक खाद का दावा करने वाला व्यक्ति पहुंचता है उससे यह जरूर पूछें कि आपका उत्पाद किस सर्टिफिकेशन एजेंसी से सर्टिफाइड है सर्टिफिकेशन और सर्टिफाइड को बेहतर तरीके से समझना बहुत जरूरी है उनकी लिस्ट आपके सामने प्रस्तुत है।


ऑर्गेनिक सर्टिफिकेट देने वाली एजेंसियां

BUREAU VARITAS CERTIFICATION INDIA

ECOCERT

IMO CONTROL

INDOCERT

LACON QUALITY CERTIFICATION

ONECERT ASIA AGRI CERTIFICATION

SGS INDIA

CONTROL UNION CERTIFICATION

UTTARANCHAL STATE ORGANIC CERTIFICATION AGENCY

APOF ORGANIC CERTIFICATION AGENCY

RAJASTHAN ORGANIC CERTIFICATION AGENCY

VEDIC ORGANIC CERTIFICATION AGENCY

INDIAN SOCIETY FOR CERTIFICATION OF ORGANIC PRODUCTS

FOODCERT INDIA

ADITI ORGANIC CERTIFICATIONS

CHHATTISGARH CERTIFICATION SOCIETY

TAMIL NADU ORGANIC CERTIFICATION DEPARTMENT

INTERTEK INDIA

MADHYA PRADESH STATE ORGANIC CERTIFICATION AGENCY

ODISHA STATE ORGANIC CERTIFICATION AGENCY

NATURAL ORGANIC CERTIFICATION AGRO

FAIRCERT CERTIFICATION SERVICES

GUJARAT ORGANIC PRODUCTS CERTIFICATION AGENCY

UTTAR PRADESH STATE ORGANIC CERTIFICATION AGENCY

KARNATAKA STATE ORGANIC CERTIFICATION AGENCY (KSOCA)

SIKKIM STATE ORGANIC CERTIFICATION AGENCY (SSOCA)

Global Certification Society

GREENCERT बिओसॉलूशन्स



साथ में दिए गए फोटो में सभी एजेंसियों के सक्षम अधिकारी के फोन नंबर ईमेल एड्रेस आदि दिए गए हैं आप उनसे भी बात करके प्रोडक्ट आदि की सत्यता की जांच कर सकते हैं, इस पोस्ट को डालने का उद्देश्य मात्र यह है कि किसानों को कदम कदम पर बेवकूफ बनाने के लिए गिरोह घूम रहे हैं यदि आप इस दिशा में काम कर रहे हैं तो पूरी जानकारी अपने पास अपने फोन आदि में हमेशा सुरक्षित रखें। जिससे सही प्रोडक्ट आदि की तकदीर की जा सके, पहला जो प्रथम होलोग्राम है वह एपीडा का है आखरी में एक ही चित्र में जो छोटे-छोटे होलोग्राम बने हुए हैं वह कुछ देसी और कुछ विदेशी सर्टिफिकेशन एजेंसियों के होलोग्राम है जो कि भारत में भी काम कर रहे हैं जिनके प्रोडक्ट और सर्टिफिकेशन भारत में हमें देखने को मिलते हैं।

लेखक- राकेश दुबे, मध्य प्रदेश के प्रगतिशील किसान हैं। ये पोस्ट उनके उनके फेसबुक से साभार ली ग R

-











ये भी पढ़ें-गाय के पेट जैसी ये ' काऊ मशीन ' सिर्फ सात दिन में बनाएगी जैविक खाद , जानिए खूबियां

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top