चीनी, दाल और खाद्य तेलों के दाम पर सरकार की नजर : पासवान

चीनी, दाल और खाद्य तेलों के दाम पर सरकार की नजर : पासवानखाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि सरकार त्यौहारी सत्र के दौरान बाजार में जरूरी खाद्य वस्तुओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने और जमाखोरी रोकने के लिए चीनी, दाल और खाद्य तेलों के दाम पर करीब से निगाह रखे हुए है।

नई दिल्ली (भाषा)। खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने बुधवार को कहा कि सरकार त्यौहारी सत्र के दौरान बाजार में जरूरी खाद्य वस्तुओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने और जमाखोरी रोकने के लिए चीनी, दाल और खाद्य तेलों के दाम पर करीब से निगाह रखे हुए है।

आवश्यक खाद्य जिंसों की कीमतें अब नियंत्रण में : पासवान

पासवान ने बताया, आवश्यक खाद्य जिंसों की कीमतें अब नियंत्रण में हैं, हालांकि, हम चीनी, खाद्य तेल और दलहन मूल्यों के उतार-चढ़ाव पर करीबी निगाह रखे हुए हैं ताकि त्यौहारी सत्र में बाजार में पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने कहा कि इस बार चीनी कीमतों में अधिक वृद्धि नहीं हुई है तथा नए खरीफ फसलों की आमद के बाद दलहन में भी गिरावट का रख दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि खुदरा बाजार में खाद्य तेलों की कीमतों में स्थिरता है।

मूल्यवृद्धि रोकने को सरकार और भी उपाय करेगी

मंत्री ने कहा, देश में चीनी की पर्याप्त उपलब्धता है और मूल्यवृद्धि रोकने के लिए जरूरी हुआ तो सरकार और भी उपाय करेगी। कल मंत्रिमंडलीय सचिव पीके सिन्हा ने आवश्यक जिंसों, मुख्यत: चीनी और दलहनों की कीमतों की समीक्षा करने के लिए एक बैठक की थी। उन्होंने सभी संबंधित मंत्रालय को निर्देश दिया कि वे निगरानी प्रणाली को मजबूत करें और इस बात को सुनिश्चित करें कि त्यौहारी सत्र के दौरान इन जिंसों की उचित कीमत पर उपलब्धता हो।

चीनी के औसत खुदरा मूल्य बढ़ोतरी

सरकार के आंकड़ों के अनुसार चीनी का औसत खुदरा मूल्य आज (बुधवार) 40 रुपए किलो है जो वर्षभर पूर्व की इसी अवधि में 30 रुपए किलो थी। दलहन की नई फसल की आपूर्ति में सुधार और आयात के कारण पिछले कुछ सप्ताह में इसकी खुदरा कीमतों में मामूली गिरावट आई है लेकिन कीमतें पिछले साल के मुकाबले अभी भी अधिक हैं जहां इस बार चना 110 रुपए किलो, तुअर 120 रुपए किलो, उडद 135 रुपए किलो, मूंग 82 रुपए किलो और मसूर दाल 85 रुपए किलो बिक रही है।खाद्य तेलों में मूंगफली तेल और सरसों तेल की कीमतें क्रमश: 135 रुपए किलो और 100 रुपए किलो पर स्थिर बनी हुई हैं जबकि सोया तेल और सूरजमुखी तेल मामूली गिरावट के साथ क्रमश: 85-85 रुपए किलो हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top