मांग घटने से मेंथा तेल के भाव में आयी कमी

मांग घटने से मेंथा तेल के भाव में आयी कमीमेंथा तेल।

नई दिल्ली (भाषा)। सटोरियों के सौदे घटाने और उपभोक्ता उद्योग की सुस्त मांग से वायदा कारोबार में मेंथा तेल का भाव 0.57 प्रतिशत गिरकर 1,404.60 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गया।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अप्रैल डिलीवरी मेंथा तेल 8 रुपये यानी 0.57 प्रतिशत गिरकर 1,404.60 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गयी है। इसमें 314 लॉट का कारोबार हुआ। इसी तरह मई डिलीवरी मेंथा तेल 1.40 रुपए यानी 0.11 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,289.90 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गया है। इसमें 75 लॉट का कारोबार हुआ।

ये भी पढ़ें- पराली से मल्चिंग : मेंथा में निराई- गुड़ाई का झंझट खत्म, सिंचाई की भी होगी बचत

विश्लेषकों के अनुसार पर्याप्त स्टॉक के मुकाबले उपभोक्ता उद्योग की सुस्त मांग से और सटोरियों के सौदे घटाने से मेंथा तेल के भाव में गिरावट देखने को मिली।

देश में मेंथा की खेती बड़े पैमाने पर होती है, इसे कई अलग –अलग नामों से भी जाना जाता है। मेंथा, एक ऐसी प्रजाति है, जिससे बहु उपयोगी तेल निकाला जाता है, जिसकी खेती आर्थिक तौर किसानों के लिए बेहद लाभदायक है। यह फसल नैनीताल, बदायूं, बिलासपुर, रामपुर, मुरादाबाद और बरेली के तराई क्षेत्रों में बड़े स्तर पर की जाती है, साथ ही देश के दोआबा क्षेत्रों- बारांबंकी, लखनऊ के किसान भी मेंथा की खेती बड़े पैमाने पर करते हैं, देश के उत्तरी पश्चिमी राज्य पंजाब के लुधियाना और जालंधर के कुछ इलाकों में इसकी खेती की जाती है।

ये भी पढ़ें- सतावर , एलोवेरा , तुलसी और मेंथा खरीदने वाली कम्पनियों और कारोबारियों के नाम और नंबर

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top