करियर के लिए फायदेमंद हो सकते हैं ये कोर्सेज

करियर के लिए फायदेमंद हो सकते हैं ये कोर्सेजgaonconnection

लखनऊ। पढ़ाई के साथ-साथ छात्रों को छोटे-मोटे कोर्स भी करते रहना चाहिए, जिनका फायदा उन्हें अपने करियर में आगे मिलता है। इसके अलावा कुछ युवा ऐसे भी हैं जो यह समय म्यूजिक सीखने या एक्टिंग सीखने में बिताते हैं। जानिए ऐसे कोर्सेज के बारे में जिसे आप कम समय में करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके बारे में बता रहे हैं, लखनऊ के करियर काउंसलर प्रतीक वर्मा-

 1. वॉइस मॉड्यूलेशन

कुछ लोगों की आवाज बहुत अच्छी होती है लेकिन फिर भी आपको यह कोर्स करना फायदेमंद हो सकता है। वॉइस मॉड्यूलेशन एक आर्ट है। इससे आप वॉइस की पिच और वॉल्यूम को सुनने वालों के हिसाब से सेट करना सीखते हैं। अगर आप इस कोर्स को बेहतर तरीके से सीख लेते हैं तो आगे चलकर आपको एड फिल्म, फीचर फील्म, थियेटर और रेडियो में काम करने के मौके मिल सकते हैं।

2. इंग्लिश कम्यूनिकेश स्किल्स

भले ही आप कॉपी राइटर, ऑथर या जर्नलिस्ट नहीं बनना चाहते हों लेकिन यह कोर्स आपको लोगों से कम्यूनिकेट करने में जरूर मदद करेगा। इंग्लिश अच्छी करके आप छोटे-मोटे कंपनियों में आसानी से जॉब भी पा सकते हैं। यह कोर्स करने के लिए आप ब्रिटिश काउंसिल जा सकते हैं। वहां वे आपको राइटिंग, प्रजेंटेशन, बीपीओ स्किल्स सीखाते हैं।

3. बेकिंग एंड कुकिंग

अब कुकिंग घर तक सीमित नहीं है। यह कमाई करने का बड़ा सेक्टर बन चुका है। इसके अलावा अगर आप खाने के शौकीन हैं तो आपको ये कोर्स जरूर कर लेना चाहिए। चाहे बात मनपसंद चॉकलेट बनाने की हो या केक बनाने की, आप यह कोर्स करके कुछ भी बना सकते हैं। कई इंस्टीट्यूट गर्मियों की छुट्टियों में सर्टिफिकेट कोर्स भी कराते हैं।

4. फैशन, आर्ट, डिजाइन 

अगर आप फैशन या डिजाइन में अकेडमिक डिग्री हासिल करना चाहते हैं तो क्यों न इसकी तैयारी अभी से शुरू कर दें। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन के साथ ही कई इस्टीट्यूट्स गर्मियों में सर्टिफिकेट कोर्स चलाते हैं। यहां आप स्केचिंग, पैटर्न मेकिंग सीख जाते हैं।

5. विदेशी भाषा ज्ञान

किसी विदेशी भाषा का ज्ञान होना हमेशा ही आपके प्रोफाइल के लिए अच्छा होता है। खासकर के फ्रेंच, जर्मन, मंदारिन, स्पेनिश सीखना जॉब मिलने के हिसाब से और ट्रेवलिंग के माध्यम से कमाने के हिसाब से बेहतर है। गर्मी की छुट्टियों में कई इंस्टीट्यूट में सर्टिफिकेट कोर्स चलाए जाते हैं। इसके अलावा कई वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन भी आप विदेशी भाषा सीख सकते हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top