कश्मीर में अशांति: राजनाथ सिंह की अमेरिका यात्रा स्थगित

कश्मीर में अशांति: राजनाथ सिंह की अमेरिका यात्रा स्थगितgaonconnection

नई दिल्ली (भाषा)। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कश्मीर की स्थिति के मद्देनजर अपनी अमेरिका यात्रा स्थगित कर दी है। वह अगले हफ्ते होने वाली भारत-अमेरिका आंतरिक सुरक्षा वार्ता में शामिल होने वाले थे।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने 18 जुलाई से शुरु हो रहे संसद के मानसून सत्र के दौरान व्यस्त कार्यक्रम को यात्रा टलने का कारण बताया। सूत्रों ने कहा कि हिजबुल मुजाहिदीन आतंकवादी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद कश्मीर घाटी में तनाव गृह मंत्री की पांच दिवसीय अमेरिका यात्रा को स्थगित करने का एक अन्य प्रमुख कारण हो सकता है।

अधिकारी ने बताया कि नई तारीखें अभी तय नहीं हुयी हैं और यह यात्रा सितंबर में हो सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेशी दौरे पर होने के दौरान गृहमंत्री जम्मू कश्मीर में स्थिति सामान्य बनाने के लिए केंद्र सरकार के प्रयासों का नेतृत्व कर रहे हैं। देश में आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी गृह मंत्री पर होती है। कश्मीर में वानी की मौत के बाद हुए हिंसक प्रदर्शनों में 24 लोगों की मौत हो चुकी है।

कश्मीर घाटी में शांति कायम करने और स्थिति सामान्य बनाने के प्रयासों के तहत सिंह ने शीर्ष केंद्रीय मंत्रियों और अधिकारियों के साथ कई बैठकें करने के साथ ही विपक्षी नेताओं से भी संपर्क किया। इस क्रम में उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला से भी बातचीत की।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top