क्या है ये हैशटैग

क्या है ये हैशटैगgaonconnection

सोशल मीडिया पर हाल ही में #हैशटैग बड़ा प्रभावी होता दिख रहा है। हैशटैग का इस्तेमाल फेसबुक, ट्वीटर , इंस्ट्राग्राम पर तेजी से हो रहा है। हालांकि हैशटैग का उदय ऑनलाइन हुआ है लेकिन इंटरनेट की दुनिया के बाहर भी इससे काफी ध्यान आकर्षित किया जा सकता है। टीवी पर अक्सर नजर आने वाले रास्तों, दिलचस्प जगहों या व्यस्त मांगों पर हैशटैग से काफी हद तक ज्यादा ध्यान आकर्षित किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसकी खासियत—  

  • ट्विटर ने हैशटैग को सबसे ज्यादा लोकप्रिय बना दिया है। बहुत कम समय में हैशटैग से आप अपनी पोस्ट को उसी विषय से जुड़ी दूसरी पोस्ट्स के साथ लिंक कर सकते हैं। इस माध्यम के जरिए अपने जैसे यूजर्स को रियल टाइम में अपडेट भेज सकते हैं। छोटे व्यवसायी हैशटैग को अपनी महत्वपूर्ण सोशल मीडिया प्लानिंग का हिस्सा बना सकते हैं। एक अर्थपूर्ण हैशटैग ब्रांड और उसके विज्ञापन का प्रसार करने के साथ उपभोक्ताओं को भी सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

याद रखने में हो आसान 

  • ‘ऐसे हैशटैग का चयन करें, जो मजेदार हो और स्वाभाविक रूप से याद रखा जा सके। हालांकि एक्रॉनिम या एक से ज्यादा शब्दों वाले हैशटैग आपके बारे में ज्यादा स्पष्ट तरीके से बताते हैं, लेकिन जरूरत से ज्यादा लंबे या जटिल हैशटैग से मनचाहे नतीजे नहीं मिल पाते। 
  • 100 ब्रांड्स की ट्विटर से जुड़ी गतिविधियों पर हुए एक विश्लेषण में पाया गया कि टॉप ब्रांड्स ने हैशटैग का बढ़-चढ़कर कर इस्तेमाल किया। इनमें 97 फीसदी ब्रांड्स ने अपने ट्वीट्स में कम से कम एक बार और 67 फीसदी ने एक से ज्यादा बार हैशटैग का इस्तेमाल किया था।

Tags:    India 
Share it
Top