क्या इजिप्ट एयर का विमान आतंकी हमले का शिकार हुआ है ?

क्या इजिप्ट एयर का विमान आतंकी हमले का शिकार हुआ है ?gaoconnection

काहिरा। मिस्र की विमान कंपनी इजिप्ट एयर का विमान पेरिस से काहिरा आते वक्त गुरुवार को भूमध्यसागर में हादसे का शिकार हो गया विमान में 66 यात्री सवार थे। रूस ने आशंका जताई है कि दुर्घटना का कारण आतंकवादी हमला हो सकता है। विमान काहिरा में उतरने से लगभग 30 मिनट पहले ही रडार से गायब हो गया था।

समाचार पत्र ‘द गार्जियन’ के मुताबिक, फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने पेरिस में संवाददाता सम्मेलन में विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की पुष्टि की। ओलांद ने कहा, 'ऐसी संभावना है कि विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। हम अब तक जो जानकारी प्राप्त कर चुके हैं, उसके मुताबिक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।' फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा कि विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने पर किसी भी तरह के अनुमान से इंकार नहीं किया जा सकता। उन्होंने विमान के मलबे की तलाश के लिए फ्रांस की तरफ से भी सहायता की पेशकश की है।

रूस के संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) ने कहा कि इजिप्ट एयर के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के पीछे का कारण आतंकवादी हमला हो सकता है। एफएसबी के प्रमुख एलेक्जेंडर बोर्तनिकोव ने समाचार एजेंसी तास से कहा, 'दुर्भाग्यवश, आज इजिप्ट एयरलाइन के विमान के साथ दुर्घटना हो गई। ऐसा लग रह है कि ये एक आतंकवादी हमला है, जिसमें 12 देशों के 66 लोग मारे गए।' एफएसबी प्रमुख ने संबंधित सभी पार्टियों से इस संगीन घटना में शामिल लोगों की पहचान के लिए संयुक्त उपाय करने की अपील की। ग्रीस के रक्षा मंत्री ने कहा कि रडार से गायब होने से पहले विमान की दिशा में अचानक बदलाव हुआ था।

कब हुआ हादसा ?

एयरबस उड़ान संख्या ए-320 ने बुधवार रात को 11:09 बजे पेरिस से उड़ान भरी थी और इसे गुरुवार सुबह 3:15 बजे काहिरा पहुंचना था, लेकिन इसका तड़के 2:45 बजे ही रडार के संपर्क से टूट गया। विमानन कंपनी के बयान में विमान के लापता होने की पुष्टि की गई।

विमान में 66 लोग थे सवार

विमान में कुल 56 यात्री थे, जिसमें 30 मिस्र के, 15 फ्रांस के, दो इराक के, एक-एक ब्रिटेन, बेल्जियम, सूडान, चाड, पुर्तगाल, अल्जीरिया, कनाडा, सऊदी अरब और कुवैत से हैं। इसमें चालक दल के 10 सदस्य भी सवार थे। इजिप्ट एयर का कहना है कि विमान जब लापता हुआ वो 37,000 फुट की ऊंचाई पर उड़ रहा था।

अमेरिका को नहीं पता हादसे की वजह 

अमेरिका ने कहा है कि इस समय वो नहीं जानता कि इजिप्ट एयर के विमान के गायब होने के पीछे की पक्की वजह क्या है। पेंटागन ने घोषणा की है कि उसने मलबे की तलाश में मदद करने के लिए एक निरीक्षण विमान तैनात कर दिया है। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने कल कहा, 'इस समय हमें अभी तक ये नहीं पता कि इजिप्टएयर के विमान 804 के लापता होने की वजह क्या थी?' उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को इस मुद्दे पर जानकारी दे दी गई है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top