त्यौहारों पर अबकी बार, अपनों को दें घर पर बने गुड़ से पगे बादाम का उपहार

आइये इस बार बनाएं पौष्टिक, स्वादिष्ट और मिठास से भरपूर उपहार जिसे सभी पसंद भी करेंगे और मिठाई जितने ही मूल्य में कहीं अधिक पौष्टिकता भी पाएंगे।

त्यौहारों पर अबकी बार, अपनों को दें घर पर बने गुड़ से पगे बादाम का उपहार

त्यौहारों का मौसम आते ही मिठाईयों की दुकानें सज जातीं हैं। तरह-तरह की खोया से बनी मिठाइयां सभी को पसंद आती हैं। बर्फ़ी, गुलाबजामुन, डोडा, पेड़ा, गुझिया, घेवर और मावा-बाटी इत्यादि सभी की पसंदीदा मिठाइयां हैं जो त्यौहारों के समय प्रकट हो जाती हैं। काजू और बादाम की कतलियां, अनेक प्रकार के लड्डू, रसगुल्ले, छेना मुरकी तो पूरे साल ही मिठाई वालों के पास मिलती रहती हैं जिन्हें हम ख़ुद भी खाते हैं और अपने प्रियजनों को उपहार स्वरूप भेंट भी करते हैं।

काफ़ी समय से दूध व दूध से बनी चीज़ों की शुद्धता के बारे में सवाल उठते रहे हैं, कई जगह नक़ली दूध और खोया के कारख़ानों पर कार्रवाई भी होती है। लेकिन इसके बाद नए-नए मिलावटी खाद्य पदार्थ बाज़ार में फिर से आ जाते हैं।

कुछ दिनों पहले ही मैंने कुछ मिठाईंयों पर एक प्रयोग किया। मैंने बाज़ार से ली हुई खोया मिठाईयों को तीन हफ़्तों तक फ्रिज के बाहर ही रखा। मैंने देखा कि इतने समय बाद भी उन मिठाइयों में न तो कोई ख़राबी आई और न ही कोई फफूंद दिखी तो मुझे यक़ीन हो गया कि इन मिठाइयों में असली खोया नहीं हो सकता। असली खोये से बनी हुई मिठाइयां बरसात के मौसम में हफ़्ते भर से ज़्यादा नहीं टिकती।

यह भी देखें: नाश्ते में बनाइए पौष्टिक और स्वादिष्ट मूंग के चीले

यह तो तय है कि खाने की अनेक चीज़ों में रासायनिक रंग और संरक्षक मिलाए जाते हैं ताकि वे जल्दी ख़राब न हों और देखने में आकर्षक लगें। परन्तु यदि हम ग्राहक जागरूक हो जाएं तो ऐसे खाद्य पदार्थ बिकेंगे ही नहीं।

आइये हम एक पौष्टिक, स्वादिष्ट और मिठास से परिपूर्ण उपहार बनाएं जिसे सभी पसंद भी करेंगे और मिठाई जितने ही मूल्य में कहीं अधिक पौष्टिकता भी पाएंगे।

यह गुड़ से पगे बादाम बहुत जल्दी बनकर तैयार भी हो जाते हैं।


सामग्री

250 ग्राम बादाम

150 ग्राम गुड़

50 ग्राम खसखस के दाने

2 छोटे चम्मच सोंठ का चूर्ण

चुटकी भर जायफल एवं लौंग का चूर्ण

चुटकी भर नमक

यदि आप चाहें तो यह गुड़ पगे बादाम केवल गुड़ के साथ ही बना लें, परन्तु इन मसालों से बादामों का ज़ायक़ा थोड़ा और गहरा हो जाता है।

यह भी देखें: सबको खूब भाएगी सरसों के मसाले वाली भिंडी की सब्जी

विधि

बादामों को हल्की आंच पर अच्छी तरह भून लें। इन्हें अलग रखें।

गुड़ को एक बड़े चाक़ू की सहायता से टुकड़ों में काट लें। अब गुड़ को एक बड़ी कड़ाही में डालें और २ चम्मच पानी डालकर गुड़ को थोड़ा गलने दें।

अब इस गुड़ की कड़ाही को गैस पर रखें और मध्यम आंच पर पकाएं। पहले तो गुड़ पूरा पिघल कर थोड़ा उबलने लगेगा, फिर इसमें बलबुले उठने लगेंगे। गुड़ की चाशनी को बड़े चम्मच से एक दो बार चला लें। अंत में जब गुड़ की चाशनी से झाग सा उठने लगे तब समझ जाएं कि चाशनी तैयार है। अब जल्दी से गैस ऑफ़ करके अन्य सभी सामग्री चाशनी में डालें और जल्दी-जल्दी चलाते हुए चाशनी को बादामों पर लिपटने दें।

ध्यान रखें कि कड़ाही के थोड़ा ठंडा होने तक बीच-बीच में गुड में पगे बादामों को उलटते-पलटते रहें अन्यथा सभी बादाम एक साथ चिपक जाएँगे।

यह भी देखें: इस बार बनाइए स्वाद और सेहत से भरपूर अरबी की कढ़ी

पूरा ठंडा होने के बाद इन गुड पगे बादामों को डिब्बे में बंद करके रखें और जब चाहें इनकी मिठास का आनंद लें।

यह गुड वाले बादाम कई हफ़्तों तक ख़राब नहीं होंगे, इन त्यौहारों के मौसम में इससे अच्छा उपहार क्या होगा। अपने परिजनों में भी यह असली मिठास बांटें।

(संगीता खन्ना न्यूट्रिशन कोच हैं और फूड इंडस्ट्री में सलाहकार का काम करती हैं। क्षेत्रीय व्यंजनों के फूड फेस्टिवल के आयोजन के अलावा वह देशी-विदेशी व्यंजनों से जुड़े अभिनव प्रयोग करती रहती हैं। वह जानी-मानी फूड राइटर भी हैं। खाने पर उनके healthfooddesivideshi.com और banaraskakhana.com नामके दो ब्लॉग हैं।)

यह भी देखें: कुंदरू पास्ता: देसी सब्जी कुंदरू से यों बनती है लाजवाब विदेशी डिश

Share it
Top