लड़के वाले नहीं चाहते कर्ज़दार बहू

लड़के वाले नहीं चाहते कर्ज़दार बहूgaonconnection

लखनऊ। शादी के लिए पढ़ी-लिखी और नौकरी वाली बहू सभी ढूंढ़ते हैं लेकिन अगर लड़की ने अच्छी पढ़ाई के लिए एजूकेशनल लोन ले रखा हो तो ऐसी लड़की से शादी करने में लड़के वालों को रुचि कम ही रहती है।

रागिनी (बदला हुआ नाम) (35 वर्ष) कहती हैं, “अच्छी नौकरी की चाहत में मैंने एमबीए करने की सोची और इसके लिए एजूकेशनल लोन लिया था। अब लखनऊ शहर में नौकरी कर रही हूं लेकिन सैलरी बहुत ज्यादा नहीं है। पापा ने बहुत रिश्ते देखे लेकिन सबने यही कहा कि लोन खत्म हो जाने के बाद ही शादी करना चाहेंगे।

कुछ ऐसी ही परेशानियों का सामना आभा (27 वर्ष) (बदला हुआ नाम) को भी करना पड़ रहा है। वह बताती हैं, “मैंने एक प्रसिद्ध मीडिया हाउस से मासकॉम करने के लिए बैंक से लोन लिया था लेकिन अच्छी नौकरी न मिल पाने के कारण अब तक चुका नहीं सकी हूं। शादी की उम्र है तो रिश्ते देखे जा रहे हैं लेकिन केवल इसलिए शादी तय नहीं हो पा रही है, क्योंकि मैंने एजूकेशन लोन लेकर पढ़ाई की है और अभी तक चुका नहीं सकी हूं।” वो आगे बताती हैं, “लड़के वाले कहते हैं कि आज के दौर में जब लोग जॉब वाली बहू चाहते हैं ऐसे में कर्जदार बहू को घर कैसे लाया जा सकता है। एक तो जॉब में नहीं उस पर से ससुराल वाले कर्जा भी चुकाएं।”

इस बारे में मनोरोग चिकित्सक व काउंसलर डॉ. मधु पाठक कहती हैं, “मेरे पास ऐसे कई केस आए हैं। दो केस ऐसे आए जब एजूकेशन लोन के कारण लड़कियों की शादी नहीं हो सकी क्योंकि कर्जदार लड़की को बहू बनाना कोई नहीं चाहता।” मधु आगे बताती हैं, “एक केस ऐसा भी आया है जब एजूकेशन लोन के सम्बन्ध में बात को छुपाकर शादी तो कर दी गई लेकिन जब शादी के बाद लड़की ने अपना लोन चुकाना जारी रखा तो ससुराल पक्ष को परेशानी होने लगी।”

डॉ. मधु ने कहा, “ये केस तो वह हैं जो सामने आ रहे हैं लेकिन इन केसों को देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस तरह के मामले बढ़ते जा रहे हैं। जिस दौर में लोग कमाती हुई बहू लाना चाहते हैं वहां कर्जदार बहू को पसंद नहीं किया जा रहा है जिसके चलते या तो लड़कियों की शादी नहीं हो पा रही या फिर शादी टूटने की कगार पर हैँ।”

रीपोर्टर - मीनल टिंगल

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top