लखीमपुर खीरी में लाखों का नकली कीटनाशक बरामद

लखीमपुर खीरी में लाखों का नकली कीटनाशक बरामदgaonconnection, लखीमपुर खीरी में लाखों का नकली कीटनाशक बरामद

लखीमपुर। अगर आप किसान हैं और खीरी समेत आसपास के जिलों में रहते हैं तो ये खबर पढ़कर आप होशियार हो जाइए।  ब्रांडेड कम्पनीज की महंगी कीटनाशक दवाएं कैसे गंवार लोग बना रहे हैं और भोलेभाले किसानों को पानी और केमिकल मिलाकर दो-दो हजार रुपए में बेंची जा रही है।

लखीमपुर खीरी जिले में पुलिस ने लाखों की नकली पेस्टिसाइड बरामद की है। ब्रांडेड मल्टीनेशनल कम्पनीज की ये कीटनाशक एक गाँव के मकान में बन रही थी। ड्यूपोंट कम्पनी की कोराजिन और बायर जैसे ब्रांडेड ब्रांड की रिजेंट दवाएं नकली रैपर लगाके फैक्ट्री में तैयार की जा रही थी।

मैगलगंज पुलिस ने रहीम नाम के व्यक्ति के मकान पर छापा मार के करीब 50 लाख की नकली दवाएं बरामद की हैं। दो हजार रुपए तक की डेढ़ सौ मिलीलीटर बिकने वाली कोराजिन की 291 शीशियां और रिजेंट की 60 से ज्यादा पैकेट पुलिस को छापे में मिली है। नकली कीटनाशक बनाकर बेंचने वाला मालिक फरार है।

ये कीटनाशक ग्रामीण क्षेत्रों में पेस्टिसाइड दुकानों पर खपाया जा रहा था। पुलिस अभी आरोपी मालिक की तलाश में जुटी है। एसपी खीरी अखिलेश चौरसिया का कहना है आरोपियों पर कड़ी कार्यवाई होगी। कम्पनी के अफसरों की शिकायत पर छापेमारी की गई है। कम्पनी के अफसरों का कहना है कि करीब 50 लाख का नकली माल बरामद हुआ है।

Tags:    India 
Share it
Top