लखनऊ जैसा दिखेगा इलाहाबाद

लखनऊ जैसा दिखेगा इलाहाबादगाँव कनेक्शन

इलाहाबाद। इलाहाबाद के ह्रदय में बसे हुए सिविल लाइन्स का कायाकल्प होने जा रहा है। इलाहाबाद विकास प्राधिकरण तकरीबन 30 करोड़ रुपये की लागत से शहर के इस हिस्से का सुंदरीकरण एवं आधुनिकीकरण का काम करने जा रहा है। सिविल लाइंस में महात्मा गांधी मार्ग पर पत्थर गिरजाघर से हनुमान मंदिर चौराहा तक के मुख्य हिस्से को लखनऊ के हजरतगंज की तर्ज पर विकसित करने के  काम का शुरू हो गया है।

इलाहाबाद विकास प्राधिकरण की सचिव वंदना त्रिपाठी ने गाँव कनेक्शन को बताया, ''सबसे पहले गिरजाघर से सुभाष चौराहा और वहां से हनुमान मंदिर क्रासिंग तक करीब 1450 मीटर लंबी सड़क की मरम्मत की जाएगी और इसके साथ ही डिवाइडर, ग्रीन बेल्ट, सर्विस रोड, पाथवे का निर्माण होगा। पाथवे के नीचे टेलीफोन एवं बिजली की लाइनों के लिए एसडब्ल्यू ड्रेन का भी निर्माण होगा।" उन्होंने आगे बताया, ''इसके साथ सड़क के दोनों ओर ग्रीन बेल्ट, एमपी थियेटर, फाउंटेन, बेंचेज, लैंड, हरीघास आदि लगाने का काम होगा।" सिविल लाइंस में सबसे बड़ी समस्या पार्किंग को लेकर है इस पर वंदना जी ने बताया, हम ''शुभाष चौराहे पर मल्टीस्टोरी पार्किंग बनवा रहे हैं और उसके साथ ही चर्च से सुभाष चौराहे तक जगह-जगह करीब 390 कारों के लिए पार्किंग बनाई  जाएगी और वहां से हनुमान मंदिर तक तकरीबन 275 कार की  पार्किंग होगी। 

कार के साथ रिक्शा पार्किंग के लिए भी तुलसी चौराहा के पास लगभग 68 एवं सुभाष चौराहा पर करीब 18 रिक्शों की पार्किंग भी मौजूद होगी।"

इन सब सुविधाओं के साथ ही इस क्षेत्र में टॉयलेट, शुद्ध पेयजल, पुलिस चेकपोस्ट, लगाने जैसी और भी कई सुविधा मिलेगी। 

एडीए सचिव ने बताया, ''चर्च से सुभाष चौराहा तक सिविल वर्क में करीब 11.95 करोड़ रुपये, जबकि वहां से हनुमान मंदिर तक के काम में तकरीबन 8.11 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसी तरह बिजली के कार्य पर लगभग 7.30 करोड़ रुपये खर्च होंगे।"

इलाहाबाद विकास प्राधिकरण ने सभी काम के लिए लगभग दस महीने का समय लिया है अगर सब कुछ सही रहा तो शहर का सिविल लाइन्स भी लखनऊ के हजरतगंज जैसा दिखने लगेगा। इलाहाबाद विकास प्राधिकरण की शहर में इससे पहले की भी कई योजनायें चल रही है जैसे रिवर फ्रंट, हाथी पार्क, कंपनी गार्डन का सुंदरीकरण अगर सभी योजनाएं सफल रही तो शहर एक बदल हुआ रूप दिखाई देगा।

रिपोर्टर - आकाश द्विवेदी

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top