लखनऊ की इस शॉर्ट फिल्म ने विदेशों में मचाई धूम

Shefali SrivastavaShefali Srivastava   10 July 2016 5:30 AM GMT

लखनऊ की इस शॉर्ट फिल्म ने विदेशों में मचाई धूमgaonconnection

बीटेक फोर्थ ईयर के यश श्रीवास्तव, होटल मैनेजमेंट के स्टुडेंट अंकित गोविल, बीसीए छात्रा दिवी जैन, ये वे स्टूडेंट हैं जिनकी शॉर्ट फिल्म ब्लाइंड डे इन दिनों देश-विदेश में कमाल दिखा रही हैं। एक नेत्रहीन भिखारी के ऊपर बनी इस शॉर्ट फिल्म को इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में दर्शकों से खूब वाहवाही मिल रही है। विदेश में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद इस फिल्म की स्क्रीनिंग कोच्चि के ऑल लाइट्स इंडिया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में होने वाली है।

इस शॉर्ट फिल्म के निर्देशक और पटकथा लेखक यश श्रीवास्तव ने बताया कि उनके जैसे युवा वर्ग के लिए यह उपलब्धि प्रोत्साहित करने जैसी है। यश कहते हैं, ‘मुझे हमेशा कुछ अलग करने की चाह रहती है। इससे पहले भी मैंने कई पटकथाएं लिखी हैं। इसी दौरान मैंने इस शॉर्ट फिल्म की पटकथा विकसित की जिसकी शूटिंग लखनऊ के चंद्रिका देवी मंदिर के बाहर हुई है। इसमें एक्टिंग स्थानीय लोगों ने ही की है।

चार इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में सिलेक्ट हुई

यश ने बताया कि उनकी फिल्म उत्तरी अमेरिका के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल टीआईएफ वीडियो चैलेंज के लिए सेलेक्ट हुई थी। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के एकूरहूलेन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में 1500 इंट्रीज में टॉप 100 में जगह बनाई थी। इस समय वे सभी कोच्चि में होने वाले फिल्म फेस्टिवल में अपनी फिल्म की स्क्रीनिंग पर जाने की तैयारी में जुटे हैं। इसी के साथ कैलिफोर्निया के लॉन्ग बीच इंडी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में भी अगस्त के आखिर में उनकी फिल्म की स्क्रीनिंग है।

 नेत्रहीन भिखारी की कहानी

शॉर्ट फिल्म ब्लाइंड डे एक नेत्रहीन भिखारी की कहानी है जो अपनी बीमार बेटी के इलाज के लिए चंद्रिकादेवी मंदिर के बाहर भीख मांगता है। एक दिन उसकी मुलाकात एक गुब्बारे बेचने वाले से होती है जिसके बाद उन दोनों की बातचीत शुरू होती है। यश बताते हैं कि फिल्म का क्लाइमेक्स शानदार है जिसके बारे में अभी नहीं बताया जा सकता क्योंकि फिल्म अभी रिलीज नहीं हुई है। हालांकि सात से आठ मिनट की इस फिल्म का ट्रेलर यूट्यूब पर उपलब्ध है।

मनोज पांडेय पर बना चुके हैं डॉक्यूमेंट्री

ब्लाइंड डे शॉर्ट फिल्म बनाने वाले स्टुडेंट्स अलग-अलग कॉलेजों से हैं। इसमें बीबीडी एनआईटीएम के यश श्रीवास्तव के साथ बीबीएयू के अंकित गोविल जो फिल्म के प्रोड्यूसर हैं और नेशनल पीजी कॉलेज की दिवी जैन फोटोग्राफी डायरेक्टर हैं। अन्य सदस्यों में वैभव, हर्ष, खुशनाज, गुफरान खान, मौलिक, परिमल, खुशी, विक्रम और रिषित चौहान हैं। यह फिल्म जनवरी 2016 में बनकर तैयार हुई थी। यश इससे पहले कारगिल युद्ध में शहीद कैप्टन मनोज पांडेय पर एक डॉक्यूमेंट्री बना चुके हैं जिसमें उन्होंने उनके परिवार वालों से बातचीत भी की थी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top