लखनऊ में एक दिसम्बर से दौड़ेगी मेट्रो

लखनऊ में एक दिसम्बर से दौड़ेगी मेट्रोgaonconnection

लखनऊ। “लखनऊ में मेट्रो के दौड़ने की उल्टी गिनती तेज हो गई है। बुधवार को मेट्रो को दौड़ने के 169 दिन को लक्ष्य मानकर एक दिसम्बर को मेट्रो का संचालन शुरू हो जाएगा।” लखनऊ मेट्रो के एमडी कुमार केशव ने बताया कि जुलाई से भूमिगत निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। 

उन्होंने बताया, “मेट्रो के सिविल कंस्ट्रक्शन वर्क के साथ ऑपरेशनल कार्य भी शुरू कर दिया गया है। ट्रेन के ऑपरेटरों की सोमवार से ट्रेनिंग शुरू हो गई है। पीयर कैप करीब 100 फीसदी पूरा हो गया है। मवैया में फार्म ट्रैवलर का कार्य कठिन है, इसे सावधानी बरतते हुए कार्य किया जा रहा है।

जुलाई में मेट्रो का भूमिगत कार्य चालू हो जाएगा। इसके लिए मिट्टी का परीक्षण और जरूरी स्थानों को चिहिन्त कर उन्हें शिफ्ट करने की योजना पर कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही इसकी ज़द में आने वाले वाले निजी भूमि और अन्य स्थानों को भी चिहिन्त किए जाने की कार्रवाई चल रही है।” 

जल्द दूर की जाएगी नगर निगम की दिक्कत

लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन के एमडी कुमार केशव ने बताया कि नगर निगम को केकेसी के पास हैदर कैनाल को लेकर भ्रम है। इसे जल्द दूर किया जाएगा। हैदर कैनाल के नीचे से मेट्रो को गुजारेंगे। नाले की पैट को लेकर नगर निगम की दिक्कत को दूर किया जाएगा।

477 यू गाडर बिछ चुके हैं 

एमडी ने बताया कि पहले चरण में साढ़े आठ किलोमीटर मेट्रो दौड़ेगी। इसके लिए 554 यू गाडर बिछाया जाना है। इसमें से 477 यू गाडर बिछाया जा चुका है। इसकी लम्बाई 4,446 मीटर है। 

स्टेशनों का काम तेज

लखनऊ में मेट्रो को जल्दी से दौड़ाने के लिए चार मेट्रो स्टेशनों ट्रांसपोर्ट नगर, कृष्णानगर, आलमबाग और मवैया का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। मेट्रो स्टेशनों पर आठ लिफ्ट आ चुकी हैं। 15 जुलाई तक चीन से एक्सीलेटर भी आ जाएगा। कुमार केशव ने बताया कि कृष्णानगर में पहले लिफ्ट लगाई जाएगी।

Tags:    India 
Share it
Top