लखनऊ में खुलेगा पांच सौ बेड का एक और अस्पताल

लखनऊ में खुलेगा पांच सौ बेड का एक और अस्पतालgaonconnection

लखनऊ। डॉ. राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस गोमतीनगर में जच्चा-बच्चा अस्पताल में भीड़ बढ़ने के बाद अब संस्थान ने दूसरा अस्पताल खोलने की कवायद शुरू कर दी है। इस अस्पताल प्रशासन ने शहीद पथ पर मल्टीस्टोरी हॉस्पिटल का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। इसके बाद संस्थान में बेड की क्षमता SGPGI से अधिक हो जाएगी।

लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान प्रदेश सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है। यहां वर्ष 2017 में MBBS का पाठ्यक्रम शुरू करने के साथ ही चिकित्सकीय सेवाओं के विस्तार पर भी जोर दिया जा रहा है।

ऐसे में यहां पर वर्तमान में संचालित 18 विभागों को बढ़ाकर जहां 40 तक करना है, वहीं विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए संसाधन भी जुटाने हैं।लिहाजा संस्थान प्रशासन ने अब 500 बेड का एक और अस्पताल खोलने की योजना बनाई है। इसके लिए प्रस्ताव भी बनाकर तैयार कर लिया गया है, जिसे एक-दो दिन में शासन को भेज दिया जाएगा।

नया अस्पताल खुलने से संस्थान में बेडों की क्षमता 1500 हो जाएगी, जो कि PGI से 600 के करीब अधिक होंगे। शहीद पथ पर स्वास्थ्य विभाग ने हाल में ही जच्चा-बच्चा अस्पताल लोहिया संस्थान के जिम्मे किया है। यहां फिनिशिंग का काम अंतिम दौर में है। इस अस्पताल परिसर में करीब दो एकड़ जमीन खाली पड़ी है, जिस पर 500 बेड का 15 मंजिला नया अस्पताल बनेगा।

प्रस्तावित हॉस्पिटल में प्लास्टिक सर्जरी, इंडोक्राइन सर्जरी, ह्यूमन जेनेटिक विभाग, गठिया समेत करीब 10 विभागों की ओपीडी व इंडोर की सुविधा होगी। मल्टी स्टोरी हॉस्पिटल के निर्माण पर करीब दो सौ करोड़ रुपए खर्च होगा। करीब दो एकड़ की जमीन पर बनने वाले बहुमंजिला हॉस्पिटल में ग्राउंड व प्रथम फ्लोर पर पार्किंग की सुविधा होगी। इसके अलावा आधुनिक जनरल व प्राइवेट वार्ड कॉरपोरेट कल्चर का अहसास कराएंगे। 

Tags:    India 
Share it
Top