लखनऊ में शुरू होगा रोटी बैंक

लखनऊ में शुरू होगा रोटी बैंकगाँव कनेक्शन

लखनऊ । अब अगर कोई भूखा मिले तो आप उसे एक पता बता सकते हैं, जहां उसकी भूख मिट सकेगी। लखनऊ में एक ऐसा बैंक 26 जनवरी से खुलने जा रहा है जहां आम लोग रोटियां भी जमा कर पाएंगे और भूखे लोगों को भर पेट खाना मिलेगा।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शुरू होने जा रहे इस 'रोटी बैंक’ में लोग रोटी और सब्जी दान करेंगे, जिससे ज़रूरतमंदों को खाना मिल सके । इस बैंक की शुरुआत श्री शुभ संस्कार समिति चौक उद्योग व्यापार मंडल, बुंदेली समाज करेगा। श्री शुभ संस्कार समिति के संस्थापक ऋद्धि किशोर गौड़ ने बताया, ''बुन्देलखंड में बुंदेली समाज ने रोटी बैंक की शुरुआत की है। उसी को आगे बढ़ाते हुए अब यह लखनऊ में भी शुरू करने जा रहे हैं। इस रोटी बैंक में रखे डिब्बे में सुबह 10 से शाम 7 बजे तक रख सकता है। लोग कच्चा माल जैसे आटा भी डोनेट कर सकते हैं। अगर कोई भूखा किसी को मिलता है तो लोग उसे पैसे न देकर रोटी बैंक भेज सकते हैं।'' दुनिया का पहला रोटी बैंक जो उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड में शुरू हुआ था। लखनऊ में यह यह अलीगंज में संचालित होगा।

कपड़ा बैंक भी खुलेगा

रोटी बैंक के साथ ही कपड़ा बैंक भी शुरू होने जा रहा है। इस बैंक में गरीबों के लिए लोग कपड़ा डोनेट कर सकते हैं। लोगों को रोटी और कपड़ा मिले इसलिए यह पहल हो रही। ऋद्धि किशोर गौड़ ने बताया, ''इसी तर्ज पर पुराने कपड़ों को जमा करके जरूरतमंदों तक पहुंचाया जाएगा। पुराने कपड़ों से समिति झोले भी तैयार करेगी। उनका समय-समय पर वितरण किया जाएगाए जो पॉलीथिन की जगह इस्तेमाल किए जा सकेंगे।''

Tags:    India 
Share it
Top