लखनऊ प्राणी उद्यान में शावकों को मिलेगी घूमने की आजादी

लखनऊ प्राणी उद्यान में शावकों को मिलेगी घूमने की आजादीगाँव कनेक्शन

लखनऊ। लखनऊ नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान में आने वाले दर्शकों के लिए एक खुशखबरी है। जल्दी ही शेरनी वसुंधरा को व उसके शावकों को पूरी तरह से बाड़े में घुमने का मौका मिलेगा।

प्राणि उद्यान के निदेशक अनुपम गुप्ता ने बताया कि शेरनी व उसके शावकों के लिए बाड़े के अन्दर की ओर लगायी गयी चैन लिंक हटायी जाएगी। इस चैन लिंक के हटाये जाने से शेरनी व शावकों को बगैर किसी दृष्टि बाधा के दर्शक देख सकेंगे। साथ ही शावकों की सुरक्षा के लिए बाड़े की जमीन पर मोठ में भूसे व पतवार के गनी बैग्स की परत बिछाकर मुलायम गद्दा बनाया जायेगा, जिससे किसी भी प्रकार से शावकों को चोट लगने का अंदेशा न रहे।

निदेशक आगे बताते हैं कि शेरनी वसुन्धरा ने विगत एक सितम्बर 2015 को चार शावकों को जन्म दिया था। ये शावक अब लगभग साढे तीन माह के हो गए हैं और उन्हें स्वस्थ रूप से पलने-बढ़ने के लिए उनका दौड़ना-भागना आवश्यक है, जिसके लिए चैन लिंक हटाना उनके स्वास्थ्य को देखते हुए आवश्यक हो गया है। चैन लिंक हटाने पर शावक बाड़े में बनी गुफाओं में व सीढि़यों पर भी चढ़-उतर सकेंगे। इससे शेरनी एवं उसके शावको को बाड़े में घूमने के लिए ज्यादा और बड़ी जगह मिलेगी साथ ही सीढ़ियों से चढ़ने-उतरने से उनका व्यायाम भी हो सकेगा।

साथ ही साथ दर्शकों को शावको को देखने का मौका मिलेगा। प्राणी उद्यान में इस तरह का नजारा दर्शकों को लगभग 30 साल से अधिक समय के बाद देखने को मिलेगा। 

रिपोर्टर - विनय गुप्ता 

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top