लखनऊ से दूसरे शहरों का सफर हुआ महंगा

लखनऊ से दूसरे शहरों का सफर हुआ महंगाgaonconnection

लखनऊ। शहर से दिल्ली समेत कई शहरों को बस से जाना आज से महंगा हो गया है। चारबाग बस अड्डे से रोडवेज के यात्रियों को ये बढ़ा किराया मेट्रों के निर्माण के चलते बढ़ाया गया है। 

मेट्रो के निर्माण कार्य के चलते कैसरबाग से चारबाग की दूरी पहले 3 KM थी, जो अब 20 KM का चक्कर लगाकर पहुंचना पड़ता है। इसलिए लोकल किराया भी तीन रुपये बढ़ाया गया है जबकि दिल्ली जाने के लिये 19 रुपये ज्यादा देने होंगे। परिवहन निगम ने अब मेट्रो निर्माण के चलते बसों के घूमकर जाने से बढ़ी दूरी का तर्क देकर गुरुवार रात से कई रूटों के लिए चारबाग से बसों का किराया महंगा कर दिया।

दूरी से बढ़े घाटे की भरपाई करने के लिए निगम प्रशासन ने दिल्ली सहित बहराइच, गोंडा, सीतापुर, बरेली व देहरादून के यात्रियों से अधिक किराया वसूलने की योजना लागू भी कर दी है। मेट्रो के निर्माण कार्य के चलते चारबाग से जो बसें कैसरबाग बस स्टेशन होकर जाती थी, वे बसें अब कैंट व लोहिया पथ के रास्ते कैसरबाग बस स्टेशन तक पहुंचेंगी। जिन बसों को पहले चारबाग से कैसरबाग जाने में तीन किमी की दूरी तय करनी पड़ रही थी वहीं अब उन्हें कैसरबाग जाने के लिए 20 KM का सफर तय करना पड़ रहा है।

बसों के अपने स्थान की दूरी बढऩे के बाद गुरुवार रात से अब निगम प्रशासन ने यात्रियों से बढ़ा हुआ किराया वसूलने की तैयारी की है। पहले जहां चारबाग से दिल्ली की दूरी 520 किमी थी अब यह दूरी 537 किमी हो गई है। इसी तरह से बरेली, सीतापुर, गोंडा व बहराइच की दूरी में भी कई किमी की बढ़ोत्तरी हो गई है। निगम प्रशासन ने बढ़े हुए किराए की दरें भी आज रात से लागू करने का निर्णय लिया है। यात्रियों से पहले चारबाग से कैसरबाग के लिए छह रुपए किराया लिया जाता था लेकिन अब उनसे इसी सफर के लिए 23 रुपए लिए जाएंगे। ऐसे में सीधे तौर पर 17 रुपए का भारी-भरकम बोझ यात्रियों की जेब पर पड़ेगा।

चारबाग बस स्टेशन से दूसरे जिलों की दूरी और किराया

 जगह           पूर्व KM     वर्तमान KM       पूर्व किराया    वर्तमान किराया              

कैसरबाग         तीन             20                  छह रुपये            23 रुपये

पॉलिटेक्निक     10              19                  15 रुपये             22 रुपये 

बहराइच          133           142                125 रुपये           132 रुपये

गोंडा              124            133                118 रुपये           125 रुपये 

सीतापुर           90             107                 92 रुपये            114 रुपये

बरेली              266            283               259 रुपये           269 रुपये  

देहरादून          599          616                 570 रुपये           589 रुपये

दिल्ली             520            537                505 रुपये           524 रुपये

Tags:    India 
Share it
Share it
Share it
Top