माल्या की 1,411 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क

माल्या की 1,411 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्कgaonconnection

मुंबई (भाषा)। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आईडीबीआई बैंक के रिण चूक मामले में शराब कारोबारी विजय माल्या और उनकी एक कंपनी की 1,411 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की है।

प्रवर्तन निदेशालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने मनी लांड्रिंग रोधक कानून के तहत विजय माल्या और यूबी लि. की 1,411 करोड़ रुपए (बाजार मूल्य के हिसाब से) की संपत्तियां कुर्क की हैं।'' माल्या की अस्थायी रुप से कुर्क संपत्तियों में 34 करोड़ रुपए की बैंक जमा, बेंगलुर और मुंबई में एक-एक फ्लैट (2,291 वर्ग फुट तथा 1,300 वर्ग फुट), चेन्नई में एक औद्योगिक प्लॉट (4.5 एकड़), कुर्ग में एक कॉफी बागान (28.75 एकड़), यूबी सिटी में एक आवासीय तथा वाणिज्यिक निर्मित क्षेत्र तथा बेंगलुर में किंगफिशर टावर(84,0279 वर्ग फुट) शामिल है।

एजेंसी ने बयान में कहा कि यह आदेश इसलिए दिया गया है क्योंकि जांच में यह सामने आया है कि आरोपी ने कुछ संपत्तियों को ‘बेच दिया' है जिससे एजेंसी द्वारा आगे किसी कार्रवाई को हतोत्साहित किया जा सके। मनी लांड्रिंग रोधक कानून (पीएमएलए) के तहत किसी संपत्ति को कुर्क करने का उद्देश्य आरोपी को ऐसी संपत्ति का लाभ लेने से रोकना है। आरोपी इस कार्रवाई पर पीएमएलए के निर्णय लेने वाले प्राधिकरण के समक्ष 180 दिन में अपील कर सकता है।

निदेशालय ने आगे कहा कि कारपोरेट रिण कमजोर वित्तीय स्थिति, नकारात्मक नेटवर्थ, निचली के्रडिट रेटिंग और इसके बावजूद दिया गया कि किंगफिशर एयरलाइसंस एक नया ग्राहक है और वह बैंक की कारपोरेट रिण नीति के नियमों को पूरा नहीं करता है। इस रिण की मंजूरी कुछ अनावश्यक जल्दबाजी में दी गई।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top