मार्च अंत तक घाटी के चार इलाकों को खाली करेगी सेना

मार्च अंत तक घाटी के चार इलाकों को खाली करेगी सेनाGaon Connection

जम्मू (भाषा)। मौजूदा महीने के अंत तक सेना श्रीनगर के टट्टू ग्राउंड सहित जम्मू कश्मीर के चार बड़े इलाकों को खाली कर देगी। राज्य में भाजपा के साथ सरकार गठन के लिए यह मुद्दा पीडीपी की अहम मांगों में शामिल था। इस फैसले का ऐलान बीती रात राज्यपाल एन एन वोहरा और उत्तरी कमान के जीओसी इन सी लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हुड्डा के बीच बैठक के बाद किया गया। बैठक में मुख्य सचिव बी आर शर्मा सहित वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

किन इलाकों से जाएगी सेना?

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि ये सहमति बनी है कि सेना की उत्तरी कमान जम्मू विश्वविद्यालय परिसर के पास 16.30 एकड़ जमीन, श्रीनगर के टट्टू ग्राउंड में 212 एकड़ जमीन, अनंतनाग के हाईग्राउंड की 456.60 कनाल जमीन और करगिल के निचले खुरबा थांग की जमीन को जम्मू कश्मीर सरकार को सौंप देगी।

यह फैसला पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती की इन मांगों के मद्देनजर काफी अहम माना जा रहा है कि जम्मू कश्मीर में भाजपा के साथ सरकार के गठन से पहले विश्वास बहाली के रूप में सेना अपने कब्जे वाली जमीन खाली करे और जम्मू कश्मीर के शांति वाले इलाकों से स्पेशल आर्म्स फोर्सेज़ हटाया जाए। प्रवक्ता ने बताया कि राज्यपाल ने राजभवन में हुड्डा के साथ गहन चर्चा में सेना से संबंधित सभी जमीन मामलों में पूर्व में असैन्य-सैन्य संपर्क सम्मेलनों में लिए गए फैसलों के क्रियान्वयन की समीक्षा की।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top