मातृत्व सप्ताह को सफल बनाने को मुख्यमंत्री ने प्रधानों को लिखा पत्र

मातृत्व सप्ताह को सफल बनाने को मुख्यमंत्री ने प्रधानों को लिखा पत्रगाँव कनेक्शन

वाराणसी। मातृत्व सप्ताह के सफल क्रियान्वयन के लिए मुख्यमंत्री ने नई पहल की है। उन्होंने प्रधानों को पत्र लिखकर मातृत्व सप्ताह को सफल बनाने की अपील की है

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मातृत्व सप्ताह के उद्देश्य को पूरा करने के लिए ग्राम प्रधानों को पत्र लिखा है। इसमें उन्हें जीतने की बधाई के साथ ही 27 जनवरी से शुरू मातृत्व सप्ताह में सहयोग का आग्रह किया गया है। प्रधानों के नाम अलग-अलग पत्र सोमवार सुबह तक आ जाएंगे। वितरण की जिम्मेदारी स्वास्थ्य विभाग को दी गई है।

इसके लिए सीएमओ दफ्तर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारियों की बैठक बुलाई गई है। इसे ब्लॉकवार बीडीओ की अध्यक्षता में आयोजित बैठकों में प्रधानों को दिया जाएगा। इस दौरान सप्ताह पर्यंत चलाए जाने वाले कार्यक्रम की रूपरेखा भी बताई जाएगी।

मातृत्व को समर्पित इस विशेष सप्ताह में सभी गर्भवती व बच्चों को पंजीकृत कर सभी तरह की जांच व टीकाकरण का उद्देश्य है। इसमें 27 जनवरी से तीन फरवरी तक पांच-पांच उपकेंद्रों का क्लस्टर बनाकर वीएचएनडी की तर्ज पर कैंप लगाए जाएंगे। आशा-आंगनबाड़ी दल घर-घर जाएगा और एक-एक गर्भवती और नवजात का पंजीकरण किया जाएगा। अब तक दी गई सेवाओं का ब्योरा भी चेक किया जाएगा। इसे मदर चाइल्ड ट्रैकिंग सिस्टम पोर्टल पर अपडेट भी कर दिया जाएगा। 

हाईरिस्क प्रेगनेंसी वाली महिलाओं को चिह्नित कर पांच फरवरी को पीएचसी -सीएचसी पर विशेषज्ञों से जांच कराई जाएगी। उनके सुरक्षित प्रसव की व्यवस्था भी कराई जाएगी। जिलाधिकारी राजमणि यादव ने बताया कि सीएम ने इस अभियान के हर चरण में ग्रामप्रधानों को सक्रिय रूप से भागीदारी कर जिम्मेदारी निभाने का आग्रह किया गया है।

Tags:    India 
Share it
Top