असगर फरहादी को मिला सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म श्रेणी का ऑस्कर

असगर फरहादी को मिला सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म श्रेणी का ऑस्करईरानी फिल्म निर्माता असगर फरहादी को मिला ऑस्कर।

लॉस एंजिलिस (भाषा)। ईरानी फिल्म निर्माता असगर फरहादी को उनकी फिल्म ‘द सेल्समैन' के लिए सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म श्रेणी का ऑस्कर मिला है। यह उनके करियर का दूसरा ऑस्कर है। हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा सात मुस्लिम बहुल देशों के खिलाफ आव्रजन प्रतिबंध के विरोध में वह इस साल के ऑस्कर पुरस्कार समारोह में शामिल नहीं हुये।

फरहादी इस समारोह में भले ही न आए हों लेकिन उनके खरे राजनीतिक भाषण ने समारोह में उनकी मजबूत मौजूदगी दर्ज कराई। उनकी फिल्म के प्रतिनिधिय ने समारोह में उनका भाषण पढ़ा।

मनोरंजन से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

फरहादी ने पुरस्कार जीतने को ‘महान सम्मान' बताया और दूसरी बार यह पुरस्कार देने के लिए अकादमी का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने फिल्म के कलाकारों और फिल्म बनाने वाले सदस्यों समेत सभी नामित कलाकारों को धन्यवाद दिया। समारोह में फरहादी का भाषण पढ़ा गया, जिसमें उन्होंने कहा, ‘‘मुझे खेद है कि आज की रात मैं आप लोगों के साथ नहीं हूं। मेरी अनुपस्थिति, मेरे देश के लोगों और उन अन्य छह देशों के सम्मान के लिए है, जो अमेरिका में प्रवासियों का प्रवेश प्रतिबंधित करने वाले अमानवीय कानून के कारण अपमानित हुए हैं। दुनिया को हम और हमारे शत्रु जैसे वर्गों में बांटने से डर पैदा होता है, जो कि आक्रामकता और युद्ध को तर्कसंगत ठहराने का एक पाखंडी तरीका है।''

फिल्म निर्माता को इससे पहले वर्ष 2012 में ‘ए सेपरेशन' के लिये ऑस्कर मिला था। शुरुआत में वह इस दौड में शामिल नहीं थे, क्योंकि अनेक लोगों का मानना था कि यह पुरस्कार जर्मन की ड्रामा फिल्म ‘टोनी एर्डमान' को मिलेगा। लेकिन लगता है कि ट्रंप की आव्रजन नीति के खिलाफ पुरस्कार समारोह के बहिष्कार के कारण लोगों ने उनके पक्ष में मतदान किया।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top