नवाबों के शहर की ओर बढ़ते बॉलीवुड के कदम

नवाबों के शहर की ओर बढ़ते बॉलीवुड के कदमलखनऊ में बॉलीवुड के बढ़ते कदम 

नीलाक्ष सिंह

लखनऊ। साल 2017 नवाबों के शहर के नाम से मशहूर लखनऊ के लिए बेहद खास जा रहा है। अभी साल खत्म होने में काफी समय बचा है, लेकिन बॉलीवुड की ऐसी कई फिल्में बड़े पर्दे पर दस्तक दे चुकी हैं, जिनकी शूटिंग न सिर्फ लखनऊ में हुई है, बल्कि उन्हें ऑडियंस ने भी खूब सराहा है। इस साल 10 फरवरी को रिलीज हुई अक्षय कुमार और हुमा कुरैशी की ‘जॉली एलएलबी 2’ ने सौ करोड़ से ज्यादा की कमाई की। इस फिल्म में लखनऊ के कई बड़े हिस्से को फिल्माया गया।

ये भी पढ़े- बड़े काम के होते हैं खरपतवार, अपनी आय बढ़ा सकते हैं किसान

28 जुलाई को आई विशाल करवाल, रणवीर कुमार, अनुरिता झा और संदीपा धार की ‘बारात कंपनी’ को भी दर्शकों के बीच काफी पसंद किया गया। इस ‌फिल्म में अमीनाबाद (शादी गली) के ढेर सारे दृश्य दिखाए गए। विशाल करवाल टीवी सीरियल ‘भाग्यविधाता और रिस्तो से बड़ी प्रथा’ में कैमरे का सामना किया है, जबकि संदीपा धार 2010 में आई फिल्म ‘इसी लाइफ में’ से अपनी पहचान बनी चुकी हैं। लेकिन पब्लिक की रुचि तब और बढ़ गई, जब 18 अगस्त को अश्विनी अय्यर तिवारी द्वारा निर्देशित (निल बट्टे सन्नाटा के डायरेक्टर) राजकुमार राव, आयुष्मान खुराना, पंकज ‌त्रिपाठी और कृति सेनन से सजी ‘बरेली की बर्फी’ रिलीज हुई। इसमें बरेली के साथ-साथ लखनऊ के भी काफी दृश्य फिल्माए गए हैं। इसके अगले हफ्ते ही नवाजुद्दीन सिद्दीकी की ‘बाबू मोशाय बंदूकबाज’ ने 25 अगस्त को पर्दे पर धमाकेदार एंट्री की। अपनी बेहतरीन अदाकारी के दम पर लोगों के दिल में जबरदस्त पहचान बना चुके नवाजुद्दीन को देखने स्थानीय लोगों की भीड़ जमकर उमड़ी।

बात केवल इस महीने की करें तो आठ सितंबर को सीमा कपूर की ‘मिस्टर कबाड़ी’ सिनेमाघरों में आई। इस फिल्म के जरिये स‌ीमा कपूर ने बतौर निर्देशक डेब्यू किया है। ओम पुरी, अन्नु कपूर और विनय पाठक जैसे दिग्गज स‌ितारों से बनी सीमा कपूर की इस फिल्म में लखनऊ के गोमती नगर के कई हिस्सों को शूट किया गया है। जबकि इस शुक्रवार को फरहान अख्तर की ‘लखनऊ सेंट्रल’ बड़े पर्दे पर देखने को मिलेंगी। वर्सिटाइल एक्टर फरहान अखतर 2016 में रॉक ऑन के सीक्वल ‘रॉक ऑन टू’ में नजर आए थे। ‘लखनऊ सेंट्रल’ में फरहान के साथ डायना पेंटी, गिप्पी गरेवाल, दीपक, रोनित रॉय मुख्य भूमिका में हैं।

ये भी पढ़े- ऊसर भूमि में करें लाख की खेती, कमाएं लाखों

दर्शकों को और भी मिलेंगे मौके

शक्ति कपूर की फिल्म ‘दोस्ती जिंदाबाद’ की शूटिंग इन दिनों लखनऊ में चल रही है। ‘कैरी ऑन कुत्तों’ के लिए लखनऊ व आस पास के चौक एरिया में शूट किया गया है, जबकि ऋषि कपूर अपनी अपकमिंग फिल्म ‘मुल्क’ में काम करने जा रहे हैं, जिसकी शूटिंग लखनऊ व वाराणसी में की जाएगी। यही नहीं, साउथ इंडियन स्टार और टॉलीवुड प्रिंस कहे जाने वाले महेश बाबू भी लखनऊ के कायल है यही वजह है कि उनकी अपकमिंग फिल्म ‘भारते नेनु’ की शूटिंग गत माह अगस्त में की गई।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top