बॉलीवुड की पहली तिमाही: बॉक्स ऑफिस पर दिखा ‘स्टार पावर’

बॉलीवुड की पहली तिमाही: बॉक्स ऑफिस पर दिखा ‘स्टार पावर’वर्ष 2017 की पहली तिमाही में चार बड़े बजट की फिल्में 100 करोड़ रुपये (1.5 करोड़ डॉलर) की कमाई के साथ बॉक्स-ऑफिस पर छाई हैं।

नई दिल्ली (आईएएनएस)। वर्ष 2017 की पहली तिमाही में चार बड़े बजट की फिल्में 100 करोड़ रुपये (1.5 करोड़ डॉलर) की कमाई के साथ बॉक्स-ऑफिस पर छाई हैं। व्यापार विश्लेषकों की नजर में बॉलीवुड ने इस वर्ष अच्छी शुरुआत की है, लेकिन उन्होंने यह चिंता भी जताई है कि ज्यादातर फिल्मों को नकल (पाइरेसी) की समस्या से जूझना पड़ रहा है। एसएस राजामौली अभिनीत दक्षिण भारतीय फिल्म 'बाहुबली: द कन्क्लूजन' से अधिक कमाई की उम्मीद की जा रही है।

शाहरुख अभिनीत फिल्म 'रईस', ऋतिक रोशन की 'काबिल' अक्षय कुमार की 'जॉली एलएलबी 2' और वरुण धवन और आलिया भट्ट अभिनीत 'बद्रीनाथ की दुल्हनिया' जैसी चार फिल्में अब तक कमाई के मामले में काफी अच्छी रही हैं।

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) और केपीएमजी मैनेजमेंट कंसल्टेंट्स द्वारा तैयार रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2016 बॉलीवुड के लिए थोड़ा अच्छा तो कुछ बुरा भी रहा। लेकिन हिंदी फिल्म उद्योग को 2017 की पहली तिमाही ने उम्मीद बंधाई है। 'काबिल' और 'रईस' के संघर्ष के काफी चर्चे थे, फिर भी फिल्मों ने 103.84 और 137.51 करोड़ रुपये की कमाई की। व्यापार के अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक, आमिर खान की 'दंगल' दिसंबर में रिलीज हुई और इसकी सफलता की कहानी 2017 में खत्म हुई। फिल्म ने 387.38 करोड़ रुपये कमाए।

श्रद्धा कपूर और आदित्य रॉय कपूर की 'ओके जानू' ने 23.64 करोड़ रुपये कमाए और नवाजुद्दीन सिद्दीकी अभिनीत 'हरामखोर' ने जनवरी की शुरआत में 1.34 करोड़ रुपये की कमाई की। फिल्म और व्यापार विशेषज्ञ गिरीश जौहर ने बताया, ''यह बहुत अच्छी और असाधारण शुरुआत है। हमें उम्मीद है कि प्रवृत्तियां नहीं बदलेंगी। पिछली बार फूटफॉल्स के मामले में अधिक वृद्धि नहीं हुई थी।''

'जॉली एलएलबी 2' (116.92 करोड़ रुपये) ने फरवरी में जनता का खूब मनोरंजन किया और इसके बाद मार्च में 'बद्रीनाथ की दुल्हिनया' आई। फिल्म ने 107.69 करोड़ रुपये की कमाई की और अब भी सिनेमाघरों में चल रही है। दिल्ली स्थित वितरक जोगिंदर महाजन ने बताया, ''पहली तिमाही में प्रतिक्रिया अच्छी रही है। सामग्री अनुसार, बॉलीवुड की फिल्में अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं।'' फॉक्स स्टार स्टूडियोज के सीईओ विजय सिंह ने कहा कि स्टूडियो के लिए यह एक 'अविश्वसनीय पहली तिमाही' रही है। सिन्हा ने कहा, ''एक स्टूडियो के रूप में हम विभेदित सामग्री का समर्थन कर रहे हैं और पिछले एक वर्ष से परिणाम बहुत संतोषजनक रहे हैं। हमने 2017 की अच्छी शुरुआत की है।''

व्यापार विश्लेषक तारण आदर्श ने बताया, ''यह अच्छी शुरुआत है। यह पिछले वर्ष से बेहतर है लेकिन, जब कुछ हिट और फ्लॉफ फिल्में होती हैं तो सबकुछ एक बराबर है। फ्लॉप का अनुपात प्रत्येक बार एक-सा रहा है।'' इस वर्ष रंगून (20.68 करोड़ रुपये), 'रनिंग शादी' (98 लाख रुपये) और 'ट्रैपेड' (2.29 करोड़ रुपये) जैसी फिल्में फ्लॉप रहीं।

केंद्रीकृत बॉक्स-ऑफिस एनालिटिक्स सिस्टम की कमी के कारण, फिल्म की आय व्यापार विश्लेषकों के अनुमानों पर आधारित या निर्माता द्वारा दी जाती है। मुंबई स्थित वितरक राजेश थडानी ने कहा, ' ''रंगून' जैसी फिल्म से बड़ी अपेक्षाएं थीं, लेकिन यह बॉक्स-ऑफिस पर अच्छा नहीं कर पाई, जो एक बड़ा झटका है।'' महाजन ने कहा कि बॉलीवुड में हर वर्ष विफलता पाइरेसी के चलते आती है। उन्होंने कहा, ''चोरी के मुद्दे पर कोई क्रियान्वयन नहीं हुआ है, जो बॉलीवुड फिल्मों के आधे हिस्से का संग्रह है।'' उन्होंने कहा कि उद्योग को 2017 में रिलीज होने वाली फिल्म 'बाहुबली: द कॉन्क्लूजन' से काफी उम्मीदें हैं। यह 28 अप्रैल को 6,500 सिनेमाघरों में अलग-अलग भाषाओं में रिलीज होगी।

आदर्श ने कहा, '' 'बाहुबली 2' बेहतरीन कारोबार करेगी। फिल्म के लिए जबरदस्त दीवानगी है। मुझे नहीं लगता कि हाल के दिनों में किसी भी फिल्म ने ऐसी जिज्ञासा पैदा की है। अप्रैल से दिसंबर तक की अवधि शानदार होगी, क्योंकि हमारे पास बहुत बड़ी परियोजनाएं हैं।''

जौहर ने कहा, ' ''बाहुबली 2' के साथ हमारे पास बॉक्स-ऑफिस पर बहुत उम्मीदें हैं, क्योंकि यह भारत में विभिन्न भाषाओं में 6500 से अधिक सिनेमाघरों में रिलीज होगी। यह उद्योग के लिए महत्वपूर्ण है, जहां सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं, बल्कि दर्शकों के मनोरंजन के लिए हॉलीवुड फिल्में भी हैं।''

Share it
Top