Top

भारत और बांग्लादेश में खिताबी जंग, जानिए भारत की जीत की पांच बातें

बांग्लादेश की ललकार का जवाब देने उतरेगा अपराजित भारत। पाकिस्तान को हरा फाइनल में पहुंचा बांग्लादेश। मैच शुक्रवार को भारतीय समयानुसार शाम पांच बजे से शुरू होगा।

भारत और बांग्लादेश में खिताबी जंग, जानिए भारत की जीत की पांच बातें

लखनऊ।बुधवार को खेले गए मैच में बांग्लादेश ने पाकिस्तान को हराते हुए फाइनल का टिकट पक्का कर लिया है। इस जीत के बाद उन चेहरों पर मायूसी साफ देखी जा रही है जो या तो पाकिस्तानी क्रिकेट दर्शक हैं, या फिर भारत-पाकिस्तान मैच के प्रेमी हैं। उनके चेहरे पर मायूसी का कारण बने मुश्फिकर रहीम 99 रन और मुस्तफिजुर रहमान जिन्होंने चार विकेट झटके। पाकिस्तान का अपर आर्डर पूरी तरह फेल रहा। इमाम उल हक के 83 रन, शोएब मलिक के 30 रन और आसिफ अली 31 रन को छोड़कर कोई बांग्लादेशी गेंदबाजों के सामने टिक नहीं सके।

अब हम चर्चा करेंगे भारत और बांग्लादेश में होने वाले फाइनल मुकाबले के बारे में और हम आपको वह पांच कारण बताएँगे जो भारत की जीत को तय करने वाले हैं।

बांग्लादेश की खराब किस्मत

बांग्लादेश की नॉकआउट मुकाबले में किस्मत खराब रही है, क्योंकि नॉकआउट मैचों के साथ बांग्लादेश का छत्तीस का आकड़ा है। बांग्लादेश ने अभी तक आठ नॉकआउट मैच खेले हैं, जिनमें से सभी में उसको हार का सामना करना पड़ा है। इन आठ नॉक आउट मैचों में बांग्लादेश चार बार भारत से भिड़ा है, और सभी में उसको हार का सामना करना पड़ा। श्रीलंका में हुई निधास ट्रॉफी के फाइनल में भारत ने बांग्लादेश को हराया था।

भारत का अपराजित सफर

भारतीय टीम को इस एशिया कप में हार का मुंह देखना नहीं पड़ा है। भारत ने अभी तक इस एशिया कप में पांच मुकाबले खेले हैं, जिसमें से उसने चार जीते, अफगानिस्तान के खिलाफ टाई मैच रहा। भारत अपना यह सफर जारी रखने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा। इसी एशिया कप ने भारत ने अपने चौथे मुकाबले में बांग्लादेश को में सात विकेट से शिकस्त दी थी।

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाजों का फॉर्म

अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन न खेले हों पर फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ मैदान में उतरने को तैयार हैं। इस एशिया कप में सलामी बल्लेबाजों का फॉर्म दूसरी टीमों पर बहुत भारी पड़ा है। एशिया कप में जहां धवन दो शतक व एक अर्धशतक के साथ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज है तो रोहित शर्मा एक शतक और दो अर्धशतक के साथ तीसरे नंबर पर हैं। भारतीय टीम को इन दोनों से यही उम्मीद है कि वह बांग्लादेश के खिलाफ अपना ये प्रदर्शन जारी रखें।

भारतीय स्पिन तिकड़ी

इस एशिया कप में भारतीय स्पिनर्स का जलवा कायम रहा है। अक्षर पटेल के चोटिल होने का फायदा उठाते हुए रविंद्र जडेजा ने टीम में वापसी की। जडेजा ने अब तक 29 ओवर फेंके हैं जिसमें सात विकेट लिए हैं, कुलदीप यादव ने सात और यजुवेंद्र चहल ने पांच विकेट झटके हैं। अब तक भारतीय स्पिनर्स तिकड़ी ने 116 ओवर फेंकते हुए 19 विकेट झटके हैं, यह आंकड़े सिर्फ स्पिन तिकड़ी के हैं, वही केदार जाधव भी स्पिनर्स का साथ देते हुए नजर आए हैं।

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम

अब यह भारतीय टीम की किस्मत है या फिर महज एक संयोग कि भारत ने अभी तक सारे मुकाबले दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले हैं और फाइनल भी वहीं होने जा रहा है। भारतीय टीम अब दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम की पिच से वाकिफ हो चुकी है, अभी तक दुबई की पिच स्पिनर्स के लिए मददगार साबित हुई है। भारतीय टीम की स्पिन टिकड़ी इस मैदान पर कमाल दिखा सकती है। वहीं बांग्लादेश को हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन की कमी खल सकती है।

टीम

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडु, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, रवद्रिं जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मनीष पांडे, सद्धिार्थ कौल, केएल राहुल, दीपक चहर।

बांग्लादेश: मसरेफी बिन मुर्तजा (कप्तान), मोहम्मद मिथुन, लट्टिन कुमार दास, मुशफिकुर रहीम, अरुफुल हक, महमुदुल्लाह, मोसद्देक हुसैन, नज़मुल हुसैन शानो, मेहदी हसन मिराज, नज़मुल इस्लाम अपू, रुबेल हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, अबू हैदर रोनी, सौम्या सरकार, मोमिनुल हक, इमुरूल कायेस।

(रिपोर्ट: उत्कर्ष शुक्ला)

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.