‘पद्मावती’ की शूटिंग के दौरान हुई थी मौत, सेट पर सुरक्षा को लेकर मजदूर यूनियन ने उठाई आवाज़

‘पद्मावती’ की शूटिंग के दौरान हुई थी मौत, सेट पर सुरक्षा को लेकर मजदूर यूनियन ने उठाई आवाज़हाल ही में संजयलीला भंसाली की आगामी फिल्म पद्मावती की शूटिंग के दौरान एक पेंटर की ऊंचाई से गिरकर मौत हो गई थी।

लखनऊ। पिछले साल नवंबर में एक कन्न्ड़ की फिल्म की शूटिंग के दौरान एक हादसे में दो स्टंट मैन की मौत हो गई थी। बताया गया कि फिल्म 'मस्थीगुड़ी' के क्लाईमेक्स सीन की शूटिंग बेंगलुरू के पास थिप्पागोंडनहल्ली झील पर हो रही थी। इसी के लिए हेलिकॉप्टर से स्टंट सीन शूट किए जा रहे थे। सीन के मुताबिक स्टंट्स मैन को हेलीकॉप्टर की मदद से झील में कूदना था। इस दौरान दोनों स्टंटमैन झील की तेज लहरों में बह गए थे। हाल ही में 23 दिसंबर को संजयलीला भंसाली की आगामी फिल्म पद्मावती की शूटिंग के दौरान मुकेश ढाकिया नाम के एक पेंटर की भी ऊंचाई से गिरकर मौत हो गई।

बेंगलुरू में शूटिंग के दौरान स्टंटमैन की मौत झील में डूबकर हो गई थी।

शूटिंग के दौरान पुख्ता इंतजाम न होने से कई बार इस तरह के हादसों की खबरें आती रहती हैं। इसका खामियाजा फिल्म यूनिट के छोटे सदस्यों को झेलना पड़ता है। इसको ध्यान में रखते हुए फिल्म स्टूडियोज सेटिंग एंड एलाइड मजदूर यूनियन के सदस्यों ने सभी फिल्म निर्माताओं से अपनी मांग रखी है। इसके चेयरमैन राम कदम हैं।

उनकी मांगों के अनुसार, शूटिंग सेट में जरूरी सुरक्षा इंतजाम और सफाई से तैयार किया गया भोजन उपलब्ध कराया जाए। यूनियन के अनुसार, सेट पर कई बार उचित व्यवस्था जैसे तत्काल मेडिकल सेवा के अभाव में दुर्घटना के बाद कई लोगों की जानें जा चुकी हैं। कई बार आधारभूत सेवाओं जैसे एंबुलेस की सुविधा न होने पर पीड़ित को समय से अस्पताल नहीं पहुंचाया जा सका।

फिल्म स्टूडियोज सेटिंग एंड एलाइड मजदूर यूनियन के सदस्यों ने सभी फिल्म निर्माताओं से अपनी मांग रखी है

फिल्म सेट के दौरान हुए हादसे-

‘पद्मावती’ की शूटिंग के दौरान पेंटर की मौत

हाल ही में 23 दिसंबर को संजयलीला भंसाली की आगामी फिल्म पद्मावती की शूटिंग के दौरान मुकेश ढाकिया नाम के एक पेंटर की ऊंचाई से गिरकर मौत हो गई। वह फिल्म सिटी में सेट के निर्माण का काम कर रहे थे। बताया गया कि वह पांच फीट की ऊंचाई से गिरे थे। इसके बाद कोकिलाबेन अस्पताल में उनकी मृत्यु घोषित कर दी गई।

50 फीट ऊंचाई से गिरे थे ऋतिक

बॉलीवुड स्टार ऋतिक रोशन 2006 में आई ‘कृष’ फिल्म की शूटिंग के दौरान एक सीन करने के लिए केबल के जरिए ऊंची बिल्डिंग पर चढ़ रहे थे कि अचानक पैर फिसला और गिर पड़े। हालांकि, नीचे लगीं कैनोपीज ने उन्हें संभाल लिया लेकिन बताया जाता है कि जिस ऊंचाई से वह गिरे थे, वह करीब 50 फीट थी। ऐसा ही एक हादसा ‘बैंग बैंग’ की शूटिंग के दौरान भी हुआ था, एक सीन के दौरान ऋतिक का गंभीर एक्सीडेंट हुआ। तब उनके सर में ब्लड क्लॉट हो गया था, जिसकी वजह से उन्हें ब्रेन सर्जरी करानी पड़ी थी।

जॉन की गर्दन पर लगी थी गोली

फिल्म शूट आउट एट वडाला मूवी में शूटिंग के दौरान अनिल कपूर को जॉन अब्राहम को खाली गोली मारनी थी पर दूरी कम होने की वजह से गोली ने जॉन के गले के पास घाव कर दिया। आज भी ये घाव उनके कॉलर बोन के पास देखा जा सकता है।

मदर इंडिया की शूटिंग के दौरान लगी आग में फंस गई थीं नरगिस

फिल्म मदर इंडिया की शूटिंग के दौरान सेट पर आग लग गई थी। बताया जाता है कि जिस वक्त आग लगी थी फिल्म की मुख्य अभिनेत्री नरगिस सेट पर ही मौजूद थीं। उस दौरान सुनील दत्त और बाकी सदस्यों ने नरगिस को मौत के मुंह से बचाया था। 'रावण' फिल्म की शूटिंग के दौरान एक जबरदस्त हादसा हुआ था। शूटिंग के दौरान एक हाथी पागल हो गया था, उसने महावत को भी मार दिया था।

मदर इंडिया के सेट पर लगी थी आग

जब मौत के मुंह में लगभग चले गए थे अमिताभ

बॉलीवुड की सबसे बड़ी घटना अमिताभ बच्चन के साथ घटी थी, जिसकी चोट से वो आज तक नहीं उबर पाए। अमिताभ के लिए ‘कुली’ की शूटिंग किसी बुरे सपने से कम नहीं थी। दरअसल फिल्म ‘कुली’ की शूटिंग में एक फाइट सीन में पुनीत इस्सर ने गलती से अमिताभ बच्चन के पेट में एक मुक्का मार दिया था। पेट पर लगी चोट उन्हें मौत के मुंह तक ले गई। लोग उनके लिए मंदिरों में दुआएं मांगने लगे थे। इसके बाद अमिताभ को रिकवरी में कई महीने लग गए थे।

इस सीन के दौरान घायल हुए थे अमिताभ।

टीपू सुल्तान की शूटिंग के दौरान 42 लोगों की मौत हुई थी

1990-1991 के दौरान प्रसारित हुई टीपू सुल्तान सीरीज में संजय खान ने टीपू सुल्तान का रोल अदा किया था। बात 1989 की है जब शो की शूटिंग मैसूर के प्रीमियर स्टूडियो में हो रही थी। उसी दौरान एक भयानक हादसे ने टीम को हिला कर दिया था। 52वें एपिसोड के महूरत पर ललित महल पैलेस में भव्य सेट लगाया गया था। मुंबई से आए 100 से ज्यादा आर्टिस्ट यहां मौजूद थे। चार फरवरी, 1989 को देर रात टीपू सुल्तान के शादी के एपिसोड को फिल्माया जा रहा था। तभी आतिशबाजी के दौरान सेट पर आग लग गई, जिसमें 42 लोगों की मौत हुई, संजय खान समेत 25 लोग हादसे में घायल हुए थे। 1990-1991 के दौरान प्रसारित हुई इस सीरीज में संजय खान ने टीपू सुल्तान का रोल अदा किया था। डॉक्टर्स की मानें तो इस हादसे में संजय खान 60-65% तक जल गए थे।

Share it
Top