जन्मदिन मुबारक सलमान खान, युवा कलाकारों के लिए आज भी बड़ी चुनौती  

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   27 Dec 2016 12:15 PM GMT

जन्मदिन मुबारक सलमान खान, युवा कलाकारों के लिए आज भी बड़ी चुनौती  सलमान खान को जन्मदिन की मुबारकबाद।

नई दिल्ली (आईएएनएस)| मशहूर पटकथा लेखक सलीम खान और मराठी हिंदू मां, सलमा (मूल नाम सुशीला चरक) के बड़े बेटे व बालीवुड के मशहूर व हरदिल अजीज सलमान खान का आज जन्मदिन (27 दिसंबर,1965) है। वह 51 वर्ष के होने के बावजूद युवा कलाकारों के लिए एक बड़ी चुनौती बने हुए हैं। उनकी फिल्म 'सुल्तान' कमाई का रिकार्ड तोड़ चुकी है।

'मैं हूं हीरो तेरा', 'जग घूमेया', 'तेरे मस्त मस्त दो नैन', 'बेबी को बेस पसंद है' जैसे रोमांच पैदा करने वाले गीतों से सजी कई धमाकेदार फिल्मों से धमाल मचा चुके सुपरस्टार सलमान खान बॉलीवुड का जगमगाता सितारा हैं।

सलमान खान का जन्म मध्यप्रदेश के इंदौर में 27 दिसंबर,1965 को हुआ था। उनका पूरा नाम अब्दुल राशिद सलीम सलमान खान है। वह मशहूर पटकथा लेखक सलीम खान और उनकी पहली पत्नी सलमा (मूल नाम सुशीला चरक) के बड़े बेटे हैं। उनके दादा अफगानिस्तान से आकर भारत के मध्यप्रदेश में आकर बस गए थे। उनकी मां मराठी हिंदू हैं। गुजरे जमाने की बॉलीवुड अभिनेत्री व डांसर हेलेन सलमान की सौतेली मां हैं।

सलमान के दो भाई हैं- अरबाज खान और शोहेल खान व बहनें अलवीरा और अर्पिता हैं। अलवीरा की शादी अभिनेता व निर्देशक अतुल अग्निहोत्री से हो चुकी है। उन्होंने बांद्रा स्थित सेंट स्टेनिस्लॉस हाईस्कूल में स्कूली पढ़ाई की। इससे पहले उन्होंने ग्वालियर स्थित सिंधिया स्कूल में अपने छोटे भाई अरबाज से साथ कुछ वर्ष पढ़ाई की।

सलमान खान ने अपने अभिनय की शुरुआत वर्ष 1988 में फिल्म 'बीवी हो तो ऐसी' से की। इसमें उन्होंने सहायक कलाकार की भूमिका निभाई है। उन्होंने मुख्य अभिनेता के तौर पर 1989 की फिल्म 'मैंने प्यार किया' से शुरुआत की। यह फिल्म भारत की सर्वाधिक कमाई वाली फिल्मों से एक फिल्म बन गई।

इसके बाद उन्होंने एक-के बाद एक हिट फिल्में दीं। इनमें 'बीवी हो तो ऐसी', 'अंदाज अपना अपना', 'एक लड़का एक लड़की', 'जानम समझा करो', 'हम आपके हैं कौन','चांद का टुकड़ा', 'हम दिल दे चुके सनम', 'हैलो ब्रदर', 'हम साथ साथ हैं', 'दुल्हन हम ले जाएंगे', 'हर दिल जो प्यार करेगा', 'ढाई अक्षर प्रेम के', 'कहीं प्यार ना हो जाए', 'चोरी चोरी चुपके चुपके', 'तुमको ना भूल पाएंगे', 'हम तुम्हारे हैं सनम', 'ये है जलवा', 'मुझसे शादी करोगी', 'फिर मिलेंगे', 'मैंने प्यार क्यों किया', 'सलाम-ए-इश्क', 'पार्टनर', 'वांटेड', 'दबंग', 'किक', 'प्रेम रतन धन पायो', 'बजरंगी भाईजान', 'सुल्तान' जैसी हिट जैसी फिल्में शामिल हैं।

सलमान गायिकी में भी अपना कंठ आजमा चुके हैं। उन्होंने फिल्म 'हीरो' का शीर्षक गीत 'मैं हू हीरो तेरा' गाया है। यह गीत सूरज पंचोली और अथिया शेट्टी पर फिल्माया गया था।

सलमान को कानूनी विवाद का भी सामना करना पड़ा है। 28 सितंबर, 2002 को लापरवाही से गाड़ी चलाकर एक शख्स की जान लेने और कई को घायल करने के जुर्म में गिरफ्तार किया गया था। मुंबई में उनकी कार एक बेकरी की सीढ़ियों पर चढ़ गई थी। वहां सो रहा एक व्यक्ति मारा गया और अन्य तीन इस दुर्घटना में घायल हो गए।

आरोप है कि सलमान नशे की हालत में कार चला रहे थे। दुर्घटना के बाद उन्होंने पलटकर नहीं देखा, कार नहीं रोकी। इंसानियत के नाते उन्हें घायलों को अस्पताल पहुंचाना चाहिए था, मगर..गैरइरादतन हत्या के मामले को वह 'मैनेज' करने में लगे रहे। उन्होंने अदालत में यह साबित करने की कोशिश की कि कार वह नहीं, उनका ड्राइवर चला रहा था।

वर्षो चले मुकदमे में कई गवाह पलटे, बात बदली। आखिकार एक निचली अदालत ने पांच साल कैद की सजा मुकर्रर कर दी, फिर ढाई घंटे के भीतर जमानत भी दे दी। उस फैसले को सलमान ने हाईकोर्ट में चुनौती दी। रसूख वाले सलमान पर हाईकोर्ट ने मेहरबानी दिखाई, जो महाराष्ट्र सरकार को पसंद नहीं आई। यह मामला 4 अप्रैल, 2016 से सुप्रीम कोर्ट में है। सलमान को अब एक और मेहरबानी का इंतजार है।

सलमान को 17 फरवरी, 2006 को राजस्थान में एक चिंकारा का शिकार करने के आरोप में उन्हें एक वर्ष की जेल भी हुई थी, मगर हाईकोर्ट ने अपील के दौरान सजा पर रोक लगा दी थी। इसके बाद 10 अप्रैल, 2006 को काले हिरण का शिकार करने के मामले में पांच वर्ष कैद की सजा सुनाई गई थी। उन्हें रिमांड पर जोधपुर जेल लाया गया, जहां वह 13 अप्रैल तक रहे और इसके बाद उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया।

बॉलीवुड में सलमान अपने डोले-शोले और कमीज उतारने को लेकर खूब मशहूर हैं। इसके जरिए वह युवा दिलों की धड़कन बने हुए हैं। इसके माध्यम से उन्होंने खूब सुर्खियां बटोरीं। अमेरिका की 'पीपुल' पत्रिका द्वारा वर्ष 2004 में उन्हें दुनिया का 7वां सबसे सुंदर पुरुष और भारत के सबसे सुंदर पुरुष का खिताब मिला।

उनका कई अभिनेत्रियों के साथ नाम जुड़ चुका है और वह अपनी पूर्व प्रेमिका ऐश्वर्या राय, सोमी अली व संगीता बिजलानी के साथ संबंधों को लेकर चर्चित रहे हैं। वर्ष 2003 में कैटरीना कैफ के साथ भी उनका नाम जोड़ा गया, बावजूद इसके वह बालीवुड के सबसे चहेते कुंवारे अभिनेता हैं। इन दिनों वह रोमानिया मूल की अभिनेत्री लूलिया वंतूर पर फिदा हैं।

लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में 15 जनवरी, 2008 को सलमान की मोम की प्रतिमा स्थापित की गई और इस संग्रहालय में मोम की प्रतिमा के रूप में दिखाई देने वाले वह चौथे भारतीय अभिनेता बन गए हैं।

सलमान के प्रशंसकों की संख्या काफी लंबी है। वह 51 वर्ष के होने के बावजूद युवा कलाकारों को टक्कर दे रहे हैं। जन्मदिन की ढेर सारी बधाई सलमान खान।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top